गुरुवार, 24 सितंबर 2020

Women Fitness महिलाओं के लिए खास एक्सरसाइज जो बढ़ाएगी उम्र

Women Fitness महिलाओं के लिए खास एक्सरसाइज जो बढ़ाएगी उम्र ( Special exercise for women which will increase age)

Women Fitness
third party image
 

Women Fitness महिलाएं अपने जीवन में सबसे ज्यादा समझौता करती है। लेकिन सेहत के साथ समझौता उनको सबसे ज्यादा भारी पड़ता है। एक्सरसाइज (exercise)   ना करने के कारण महिलाओं की उम्र कुछ साल घट जाती है बल्कि बहुत सी बीमारियां उन्हें घेर लेती है जिनके कारण महिलाओं का जीवन नक्र बन जाता है।

यह भी पढे - Wedding Tips शादी की खरीदारी के समय ध्यान रखें जरूरी बातें

कुछ महिलाएं जागरूक होती है लेकिन वे केवल इंटरनेट पर अपने घर के पास जिम खोजती रहती है। ( women gym near me) लेकिन सभी के घर के पास जिम हो ladies gym near me) यह जरूरी नहीं है। आप घर पर कसरत भी करने के पश्चात अपने आप को फिट रख सकती है। घर पर भी बेस्ट एक्सरसाइज हो सकती है जो आपके शरीर को चुस्त ओर तरोताजा बना देगी।

तो चलिए हम बताते है कि आप घर पर एक्सरसाइज कैसे करेंं और क्या एक्सरसाइज करें ताकि आप तंदरूस्त रहें। लेकिन एक्सरसाइज करने के नियम भी होती है आपको सप्ताह में कम से कम चार दिन एक्सरसाइज करनी होगी नहीं तो आपको एक्सरसाइज का फायदा नहीं मिल पाएगा।

साइकिलिंग करना ( cycling)

रोज घर पर ही काम करने से शरीर पर धीरे धीरे फैट बढ जाता है जिसके कारण आपका शरीर ना केवल बेढग़ा लगने लगता है बल्कि से आपको कुछ बीमारियां भी घेर लेती है इस लिए लिए फैट कम करने के लिए साइकिलिंग सबसे अच्छा ऑप्शन है। 

यह भी पढे -  fit body महिलाओं के लिए फिट रहने के नियम

रोजाना आधे घंंटे अगर आप साइकिलिंग करती है तो आपका शरीर पूर्ण रूप से स्वस्थ रहेगा। साइकलिंग करने से आपके पैरों की और जोड़ों की एक्ससाइज होती है। आपको तो पता ही है सबसे ज्यादा लोग आज जोड़ों की समस्यां से परेशान रहते है। साइकलिंग से आपकी यह समस्यां काफी हद तक कम हो सकती है।



रनिंग और जॉगिंग (Running and jogging)

रनिंग और जॉगिंग एक ऐसा व्यायाम है जो आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है। इससे आपका ह्दय भी तंदरुस्त रहता है। रनिंग करने से वजन घटता है और यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन के साथ बॉडी में मौजूद ग्लूकोज को मिलाकर आपके शरीर में एनर्जी का उत्पादन करता है। जॉगिंग के समय आप को थकान तो होगी लेकिन आपके पूरे दिन आपके शरीर में एनर्जी रहेगी जिससे आप अपने सभी कार्य मन लगाकर कर सकती है।

पेट के लिए सिट अप्स (Sit ups for stomach)

महिलाओं में पेट के आसपास चर्बी चढऩा आम बात होती है। इसके अलावा पेट आदि से संबंधित समस्यां भी महिलाओं को काफी परेशान करती है। अगर आप थोड़ी देर सिट अप्स करती है तो इससे आपकी पेट की समस्यां और पेट की चर्बी दूर होगी और आप तो जानती ही है कि हमारे शरीर में नब्बे प्रतिशत बीमारी पेट से ही शुरू होती है।

यह भी पढे -  रिश्तों में गलत फहमी कैसे दूर करें

सिट अप्स करने के लिए अपने घुटनों को मोडक़र अपने पैरों को जमीन पर रखें । फिर अपने हाथों को सिर के दोनों ओर, फिर सिर, कंधे और अपने धड़ को ऊपर उठाएं । इससे बार बार करिये इससे आपके पेट पर दबाव पड़ेगा और आपके पेट की एक्सरसाइज होगी जो आपके पेट को स्वस्थ रखेगी।

एरोबिक्स आपके शरीर के लिए रामबाण (Aerobics panacea for your body)

एरोबिक्स से आप अपना स्टैमिना बढ़ा सकती है जिससे आप किसी भी कार्य को बिना थके करने में सफल होगी। दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी ऐरोबिक्स एक महत्वपूर्ण और बेहतरीन एक्सरसाइज है। रोजाना लगभग तीस मिनट एरोबिक्स करके आप कई बीमारियों से छुटकारा प्राप्त कर सकती है।

सीढिय़ों का इस्तेमाल (Use of stairs)

आप शहरों में लगभग लोग मंजिलों पर रहते है और आफिस में लिफ्ट का प्रयोग करते है लेकिन अगर आप हर जगह आने जाने के लिए सीढिय़ों का प्रयोग करे तो यह आपके पूरे शरीर के लिए काफी फायदे मंद होता है। सीढिय़ों का प्रयोग करने पर आपके पूरे शरीर की एक्ससाइज होती है जो आपके शरीर को ताकत प्रदान करती है। यह आपके बॉडी के निचले हिस्से को स्ट्रेंथ और पॉवर देने में मदद करता है। साथ ही इससे हड्डियां भी मजबूत होती है।


योग को महत्व (The importance of yoga)

योग एक काफी उबाउ कार्य है लेकिन जब आप लगातार योग करते हो तो इसमें जितना आनंद आपको किसी और में नहीं आता । जिस प्रकार से आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज करती है उसी प्रकार से आपके मस्तिष्क को भी स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है और यह व्यायाम होता है योग । योग काफी प्राचीन पद्धति है। योग तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। 

यह भी पढे -  बालों को झड़ने से रोकने के तरीके

योग से मानसिक शांति और एकाग्रता बढ़ती है जिससे आप किसी भी कार्य को पूर्ण सामथ्र्य के साथ करने में सफल होती हो और जो कार्य आप पूर्ण सामथ्र्य से करते हो उसमें असफल होने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता तो कह सकते है कि योग सफलता की कुंजी है।

एनर्जी बनाए रखता है स्क्वाट्स (Squats maintains energy)

एक्वाट्स बॉडी में मसल्स निर्माण करने का कार्य करता है। इसके साथ ही साथ यह आपकी बॉडी में एक्सट्रा फैट को जलाने का भी कार्य करता है। अगर आप रोज यह एक्सरसाइज करती है तो महिलाओं में एनर्जी बनाए रखने में यह महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। 

स्क्वाट्स कई प्रकार के होते है जैसे चेयर स्क्वाट, पाइल स्क्वाट, एयर स्क्वाट आदि जिन्हें आप आसानी से कर सकती है। अगर आप रोज इन एक्सरसाइज को करेगी तो आप कुछ ही दिनों में अपने अंदर एक बदलाव महसूस करेगी जिससे आपको कोई भी कार्य आसानी से करने के तैयार रहेगी। 

आपको समझना होगा कि जिस प्रकार से हम नई गाड़ी में आराम से कहीं भी चले जाते है लेकिन पूरानी गाड़ी में बहुत समय लगता है और कई बार वह रास्ते में खराब हो जाती है जिससे हम अपनी मंजिल पर नहीं पहुंच पाते उसी प्रकार से स्वस्थ शरीर से हम अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकते है लेकिन अगर हम बीमार शरीर के साथ जीवन जीते है तो यह नर्क के समान है जहां हमारा सारा ध्यान बीमारी और उस से होने वाली परेशानी पर ही लगा रहेगा और हम अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे । एक महिला होने के नाते तो आपकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है । जिसे निभाने के लिए आपको स्वस्थ रहना अत्यंत जरूरी है। 



 

 
अगर आपको यह ऑर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर कीजिए और अपनी कोई समस्यां होने पर हमें लिखें। womenspecial01@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं: