शुक्रवार, 16 अक्तूबर 2020

कार्डियो एक्सरसाइज तेजी से बर्न होगा बाॅडी फैट

वजन घटाने के लिए आजमाएं कार्डियो एक्सरसाइज  तेजी से बर्न होगा बाॅडी फैट  

अगर आप थोडे समय में ही अपना वजन घटाना चाहते है तो कार्डियो  वर्कआउट आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं। ये आसान और आरामदायक  वर्कआउट है। 

 

cardio workouts
third party image

लाॅकडाउन के कारण लोगों की दिनचर्या बिल्कुल बदल गई है जिसके कारण  लोगों का वजन बढ गया है लेकिन वजन बढना जितना आसान है वजन घटाना उतना ही मुश्किल। लेकिन कुछ नियमित एक्सरसाइज तेजी से वजन घटाना का कार्य करती है। कार्डियो वर्कआउट उसमें से एक है। अगर आप  हेल्दी डाइट लेने के साथ कार्डियो एक्सरसाइज नियमित रूप से करते है तो  आपका वजन जल्द ही घट सकता है जिससे आप अपने पहले वाले लुक में  दिखाई दे सकते है।

कार्डियो वर्कआउट क्या होता है

बहुत से लोग कार्डियो वर्कआउट के बारे में तो जानते होगे लेकिन इसका अर्थ  क्या है यह उन्हें  नहीं मालूम होता है । कार्डियो शब्द ग्रीक भाषा से लिया  गया है, जिसका अर्थ होता है दिल। अर्थात कार्डियो एक्सरसाइज दिल से  जुडी हुई होती है। आपको बता दें कि एक नार्मल इंसान का दिल एक मिनट  में 60 से 80 बार धडकता है। लेकिन जब एक्सरसाइज करते है तो दिल की  धडकने की गति तेज हो जाती है जिसके कारण दिल एक मिनट में 100 से  130 बार धडकता है। 

यह भी पढे - weight loss tips in hindi वजन घटाना है तो ये टिप्‍स जरूर अपनाएं

जब दिल तेजी से धडकता है तो वह खून भी तेजी  से साफ करता है जिस कारण से शरीर स्वस्थ रहता है। इस प्रकार से आसान  भाषा में देखे तो हमें पता चलता है कि दिल और फेफडों की एक्सरसाइज  कार्डियो कहलाती है। कार्डियों एक्सरसाइज में प्रमुख रूप से साइकिलिंग  करना, रस्सी कूदना, सीढी उतरना और चढना, नाॅर्मल एक्सरसाइज करना  शामिल हो सकता है जिससे दिल तेजी से धडकता है और खून का प्रवास  सूचारू रूप से होता है। ये हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। तो  आईये जानते है कि कार्डियो करने क लिए वर्जिस एक्सरसाइज

जब कार्डियो एक्सरसाइज की बात आती है तो सवाल आता है कि आखिर  कौन सा कार्डियो वर्कआउट बाॅडी फैट बर्न करने के लिए सबसे अच्छा है।  कार्डियो वर्कआउट करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि कार्डियो की इंटेंसिटी जितनी अधिक होगी, उसकी कैलोरी उतनी ही तेजी से बर्न होगी।  इस लिए वजन घटाने के लिए हमेशा ही हाई इंटेंसिटी कार्डियो वर्कआउट  करने जरूरी है।  


रनिंग सबसे बेहत

रनिंग कार्डियो एक्सरसाइज का सबसे अच्छा भाग है। हर रोज धीरे धीरे  दौडना फैट और कैलोरी बर्न करने का सबसे आसान तरीका होता है। इससे  आपका स्टेमिना भी बढता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हो तो  आपको धीरे धीरे लम्बी दूरी तक दौडने की जरूरत होती है। कुछ लोग आज  दौडने के लिए ट्रेडमिल का प्रयोग करते है, इसके लिए ध्यान देना आवश्यक है  कि आप एक निश्चित और समय सेट कर लें। उसके बाद सेट समय से पहले  ना रूकें। इससे आपके शरीर का बाॅडी फैट तेजी से घटेगा जिससे कुछ ही  समय बाद आप सुंदर और स्लीम नजर आने लगेगे।

सीढी चढना

इस एक पाॅपुलर कार्डियो है जो तेजी से कैलोरी बर्न करता है। इसके लिए  आपको अलग से समय निकालने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि जब भी आप  कहीं जाए तो केवल सीढियों का ही प्रयोग करें। सीढी चढते समय मांसपेशियों  का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। इससे आपके पैर भी मजबूत होते है तथा  भविष्य में घुटनों के दर्द होने की बीमारी से बचाव भी होता है। 

 यह भी पढे - पॉजिटिव जीवन जीने के अचूक उपाय Surefire ways to live a positive life

आप कम  समय में अगर वजन घटाना चाहते है तो आप ज्यादा से ज्यादा सीढियों का  प्रयोग करें जितना ज्यादा सीढियों का प्रयोग होगा उतनी कैलोरी बर्न होगी। कोशिश कीजिए कि जल्दी जल्दी सीढियां चढे लेकिन इस बात का ध्यान रखें  कि कहीं ज्यादा जल्दी में आप सीढियों से गिर ना जाए।



रस्सी कूदना

अगर आप मनोरंजन में ही अपने शरीर का फैट कम करना चाहते है तो इसके  लिए रस्सी कूदना सबसे अच्छा कार्डियो एक्सरसाइज है। रस्सी कूदने से तेजी  से कैलोरी बर्न होती है। इसके साथ ही साथ आपके पैर के साथ कंधे भी  मजबूत होते हैं। कोशिश कीजिए कि आप एक मिनट में जितना संभव हो सके  उतनी तेज रस्सी कूंदे। बच्चों की एक्सरसाइज में भी आप इस कार्डियो  वर्कआउट को प्रयोग कर सकती है क्योंकि इससे बच्चों का मनोरंजन भी होगा  और एक्सरसाइज भी जो बच्चों को स्वस्थ रखने में मदद करेगी। इसे आप  कहीं भी कर सकती है।


साइक्लिंग

अगर आप मनोरंजन और सैर सपाटे के साथ कार्डियो एक्सरसाइज करना   चाहते है तो साइकिल चलाना उनमें से एक है। साइकिल चलाने से 1150  कैलोरी प्रति घंटा बर्न होती है। आप अपने आस पास या बाजार जाने के लिए साइक्लिंग का प्रयोग कर सकते है। इससे जहां आपकी एक्सरसाइज भी होगी  ओर पेट्रल की भी बचत होगी। साइक्लिंग से आपके पैर भी मजबूत होते है  और आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है। अगर आप का आफिस आस पास है  तो आप आफिस आने जाने के लिए साइक्लिंग का प्रयोग कर सकते है।


तैराकी करना

तैराकी पूरे शरीर के लिए सबसे बेहतर वर्कआउट के रूप में गिना जाता है।  आपने भी महसूस किया होगा कि जब आप तैराकी करते है तो थोडी ही देर  में आपका पूरा शरीर थक जाता है। तैराकी मनोरंजन के साथ ही साथ आपके  लिए और आपके पूरे शरीर के लिए सबसे बेहतर कार्डियो एक्सरसाइज के रूप  में गिना जाता है। तैरने से हाथ और पैर जहां मजबूत होते है वहीं रक्त का  संचार भी पूरे शरीर में सही रहता है जिससे आपका शरीर स्वस्थ और  बलशाली बनता है।


पहाड चढना

पहाड चढना वैसे तो आसान लगता है लेकिन जब पहाड चढते है तो कुछ ही समय में आपकी सांस फूल जाती है। पहाड चढना भी एक बेहतर कार्डियो वर्कआउट के रूप में जाना जाता है। जब आप पहाड चढते है तो आपका पूरा शरीर काम करता है जिससे आपके शरीर में खून का सही से संचार होता है।

यह भी पढे -  सर्दी में इससे होगी स्‍किन खूबसूरत winter skin care tips in hindi

अगर कहीं पहाड हरा भरा हो जहां चारों तरफ साफ हवा हो तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि पहाड चढते समय आपके अंदर स्वच्छ आक्सिजन जाती है जो आपके शरीर के लिए अमृत का काम करती है। यही कारण है कि पहाड पर लोगों की आयु ज्यादा होती है समतल जगह पर बसने वालों के मुकाबले। पहाडी लोगों का शरीर भी मजबूत होता है। इस लिए साल में कुछ समय अगर आप पहाडो पर बिताएंगे तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा और शारीरिक रूप के साथ आपको मानसिक शांति भी प्राप्त होगी।

अगर आप हमारे साथ जुडना चाहते है तो इस ब्लाॅग को सब्सक्राइब कीजिए और पाइये जीवन से जुडे शानदार आर्टिकल जो आपके जीवन के बेहतर बनाने में मदद करेंगे। अगर आपकी कोई समस्या है तो हमें भेजिये।


कोई टिप्पणी नहीं: