मंगलवार, 22 सितंबर 2020

Wedding Tips शादी की खरीदारी के समय ध्यान रखें जरूरी बातें

 

Wedding Shopping Tips खरीदारी के समय ध्यान रखें जरूरी बातें


शादी की खरीदारी (Wedding Shopping Tips)   एक बहुत ही मुश्किल और खर्चीला कार्य है। अगर आप थोड़ा सा ध्यान रखें तो शादी की खरीदारी में आप हजारों रुपए बचा सकती है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का
Wedding Tips ध्यान रखना चाहिए ताकि इससे आपके पैसों की भी बचत हो और आपकी खरीदारी का मजा भी दुगना हो जाए । 



अगर आप शादी की खरीदारी (Wedding Shopping Tips) करने के लिए जा रहे है या सोच रहें है तो शायद यह आर्टिकल आपके लिए ही है। शादी पूरे जीवन में एक बार ही होती है और हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि वह शादी की खरीदारी में कोई कसर  ना छोड़े इस लिए लोग कई बार अपने बजट से बाहर जाकर भी शादी की खरीदारी करते है। 

Wedding Shopping Tips
third party image

यह भी पढे-जानिये मेकअप से चेहरे को होने वाले नुकसान

लेकिन कई बार शादी की खरीदारी करने के बाद आपको लगता है कि आप ढगे गए है जिसके कारण आपकी शादी की शॉपिंग का सारा मजा खराब हो जाता है और आपको लगता है कि आप बहुत से पैसे बचा सकती थी। इस लिए शादी की खरीदारी करते समय कुछ बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए ताकि आप बाद में खरीदारी को लेकर ना पछताएं।

Wedding Tips कपड़े और ज्वेलरी ट्राय कर ही खरीदे  

कई बार जब आप कपड़े या फिर कोई ज्वेलरी लेने के लिए बाजार जाती है तो आपको वह देखते ही पसंद आ जाती है जिसके कारण आप उसे खरीद लेती है यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। क्योंकि देखने में वस्तु दूसरी होती है पहने के बाद उसका रूप कुछ और होता है। आपको समझना होगा कि कई बार कोई वस्तु देखने में तो साधारण सी लगती है  

लेकिन उसे पहने के बाद वह और भी खूबसूरत और पहने वाला उससे भी खूबसूरत लगता है इस लिए हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी वस्तु को ट्राय कर के ही ले हो सकता है वह देखने में खूबसूरत लगे और जब आप उसे घर पर जाकर या शादी में पहने तो वह आप पर खूबसूरत ना लगे जिसके कारण आपका मन उतर सकता है। 


यह भी पढे-successful women सफल महिला बनने के लिए क्या करें



कम से कम लोग शादी की खरीदारी करें

हर व्यक्ति की अपनी पंसद होती है। जिसके कारण अगर ज्यादा लोग शादी की खरीदारी के लिए जाएगे तो सभी अपनी राय देंगे। जिसके कारण किसी एक वस्तु को लेने पर कई राय हो जाएगे जिससे आप केवल परेशान होगे।

हो सकता है कि आपको कुछ पसंद हो लेकिन ज्यादा लोग होने पर कोई ना कोई व्यक्ति उसमें कोई कमी निकाल देगा जिसके बाद आपको भी वह वस्तु लेने में झिझक होगी तो इस लिए हमेशा कोशिश कीजिए कि शादी की खरीदारी में कम से कम लोग जाए ताकि खरीदारी करते समय कंफ्यूजन की स्थिति ना बने।



परफेक्ट फिटिंग और बॉडी के हिसाब से ही कपड़े खरीदें

कई बार कोई लहंगा या गाउन खरीदते वक्त ढीला लहंगा और ब्लाउज खरीद लेती है। वे सोचती है कि इसे अपनी फिटिंग के हिसाब से टेलर से सही करा लेगी तो आपकी सबसे बड़ी गलती है। क्योंकि आप ही सोचिए कि हजारों रुपए की चीज जिसे बहुत ही रिसर्च के साथ बनाया गया होता है उसे कोई व्यक्ति कुछ समय में कैसे सही कर सकता है। 

यह भी पढे- महिलाओं को अब मिलेगा रोजगार, सरकार दे रही पैसा

शादी के कपड़ों में हर चीज नाप तोल कर बनाई हुई होती है अगर आपने उसे थोड़ा सा भी इधर उधर करने की कोशिश की तो हो सकता है कि उस कपड़े का सबसे खास लुक ही खत्म हो जाए। इस लिए हमेशा ख्याल रखें कि हमेशा परफेक्ट फिटिंग और बॉडी के हिसाब से ही कपड़े ले ताकि बाद में आपको उसमें कोई बदलाव करने की आवश्यकता ना पड़े।

आप हजारों लाखों रुपए लगाने जा रही है और एक छोटी सी नासमझी की वजह से सब बेकार हो सकता है। शादी के लिए चीजों रोज नहीं खरीदी जाती । पूरे जीवन में एक बार ही ऐसा मौका आता है तो हमेशा सोझ समझ कर  ही खरीदारी करें ।

नेक वाले कपड़े पहने खरीदारी के समय

अगर आप खरीदारी करने जा रहीं है तो ध्यान रखें कि हमेश लो नेक वाले कपड़े ही पहनें। इससे जब आप गहनों को ट्राय करेंगी , तो ये अंदाजा लगाना आसान होगा कि आप पर वो जंचेगा या नहीं। वहीं, कपड़ों की खरीदारी के वक्त भी ऐसे आउटफिर पहनें से आपको ट्रायल लेते वक्त आसानी होगी। 

नहीं तो कभी कभी फिट कपड़ों को बार बार बदलने से व्यक्ति बिना ट्रायल के ही कपड़े ले लेता है जिसके कारण बाद में उसे कपड़ों या ज्वैलरी में कमी होने पर पछतावा होता है। इस लिए आप हमेशा सही कपड़े पहन कर जाए ताकि आपको ट्रायल में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।


बजट को ध्यान में रखकर ही करें खरीदारी करें

यह सबसे महत्वपूर्ण है। कई बार आप अपने सामान की लिस्ट बनाते हो और शुरूआत में ही आप महंगा सामान ले लेते हो जो आपके बजट से बाहर है जिसके बाद आखिर में या तो आपको अपने सामान की लिस्ट छोटी करनी होती है या फिर आपको अपना बजट बढ़ाना होता है। दोनों ही स्थिति आप को परेशानी में डाल सकती है। इस लिए कोशिश कीजिए कि आप हमेशा कोई भी सामान लेते हुए अपने बजट को ध्यान में रखकर ही खरीदारी करें। 

यह भी पढे-  fit body महिलाओं के लिए फिट रहने के नियम

शुरूआत में आप ज्यादा महंगा सामान ले लेती है जबकि आपको करना ये चाहिए कि पहले आप सस्ता सामान खरीदे और छोटा मोटा सामान ही ले ले बाद में आप महंगा और जरूरी सामान खरीदे ताकि आपको पता चल जाए कि आपके पास कितना पैसा बचा है और आप कितना पैसा किस चीज को लेने में खर्च कर सकती है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा। कई बार आखिर में पैसा बच भी जाता है उस दौरान आप अपनी पसंद की चीज को कुछ ज्यादा पैसे देकर और अच्छी क्वालिटी में सामान खरीद सकती है। 


शादी के कपड़े कहां से खरीदें (Wedding Shopping Market In India)

हमेशा शादी के कपडे खरीदते वक्‍त यह देख ले कि आपको खरीदारी कहां से करनी है। कुछ मॉर्किट ऐसी है जहां आपको अच्‍छा और सस्‍ता सामान आसानी से मिल जाता है। जबकि अगर आप बडे शहरों में रहते हो तो आपको कोई परेशानी नहीं होती लेकिन अगर आप छोटे शहरों में है तो आप शादी का सामना खरीदने के लिए बडे शहरों की और जा सकते है क्‍योंकि आपको बहुत सा सामान लेना होता है जिसके कारण आपको बडे शहरों में सस्‍ता और अच्‍छी क्‍वालिटी का सामान मिल जाएगे। इसके अलावा अगर आप रेडिमेंट कपडे लेना चाहती है तो आप किसी शोरूम से लेने की जगह एक अच्‍छी सी दुकाम से सामान ले सकते है अगर आपका बजट बहुत ज्‍यादा है तो आप शोरूम से खरीदारी करना सही रहेगा।

 


अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो हमें मेल कीजिए ताकि हमें पता चल सकें कि हम सही दिशा में कार्य कर रहें है। इसके अलावा आपकी कोई परेशानी या समस्यां है तो हमें मेल कीजिए ताकि हम उस संबंध में लिख सके और आपकी समस्याओं का समाधान निकाल सकें। अगर आपको इस प्रकार की जानकारी पसंद आ रही है तो खबरों को शेयर कीजिए और ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिए ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: