सोमवार, 28 सितंबर 2020

weight loss tips in hindi वजन घटाना है तो ये टिप्‍स जरूर अपनाएं

weight loss tips वजन घटाना है तो ये टिप्‍स जरूर अपनाएं

weight loss tips in hindi वजन कैसे घटाएं ? तेजी से वजन कम करने के लिए क्या करें ? कैसे तेजी से वजन घटाएं ? क्या आपके मन में भी ऐसे ही विचार घूमते रहते है। आज हम ऐसे ही सवालों का आपको देेंगे जवाब ताकि आप अपने जीवन में एक सुंदर सी काया की मालकिन हो। 

vajan kam karne
third party image

 

वजन कम weight loss करने के लिए कई बार लोग घरेलू उपाय तलाशते है। कुछ लोगों को तो वजन कम करने की इतनी जल्दी होती है कि वे लोग अलग अलग जगहों पर कैसे एक सप्ताह में वजन कम करें। या फिर कैसे एक सप्ताह में 20 किलो वजन कम करने के लिए क्या करें या फिर कैसे 7 दिनों में 10 किलो वजन कम करें ऐसे परिणाम खोजते है।

इन सवालों को हजारों उत्तर उनको मिल भी जाते है लेकिन कभी कभी इन परिणामों को अपनाने से जीवन मुसीबत में पड़ जाता है। वजन कम करने के लिए हमेशा एक सेहतमंद तरीका ही अपनाना चाहिए । मोटापा कम करने के लिए आयुर्वेदिन उपाय भी अपनाए जा सकते है लेकिन आपको समझना होगा कि कोई भी चीज एक दिन या एक रात में नहीं हो सकती।

एक हफ्ते में मोटापा कम करें या तो संभव ही नहीं हो सकता। अगर आपने किसी प्रकार से ऐसा कर लिया तो यह आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है जिसके कारण आपकी जान भी जा सकती है। तो चलिए हम बताते है आपको वजन कम करने के उपाय जिससे आपका स्वास्थ्य भी सही रहेगा और आपका वजन भी कम हो जाएगा।


व्यायाम करें

जी हां वजन बढ़ाना तो बहुत आसान कार्य है लेकिन वजन घटाना बहुत ही मुश्किल होता है। मुश्किल वजन घटाने में नहीं बल्कि वजन घटाने के लिए लगातार प्रयास करने में आती है क्योंकि कुछ ही दिन बाद लोग अपने मोटापे से समझौता कर लेते है और वजन घटाना भूल जाते है। वजन घटाने के लिए आपको लगातार व्यायाम करना होगा। इसके लिए आपको रनिंग और विभिन्न एक्सरसाइज करनी होगी जिससे आपको पसीना आए।

व्यायाम करने से आपका वजन भी कम होगा और शारीरिक रूप से आप स्वस्थ भी रहेंगे जिससे आप पूरा दिन किसी भी काम को करने में कोई परेशानी नहीं होगी। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने के दौरान आप दौड़, पूश अप, जंप आदि कर सकते है जिससे पूरे शरीर पर असर पड़े यह नहीं कि आप एक जगह बैठ कर एक ही व्यायाम करते रहें।

संभावित लक्ष्य बनाए

मोटापा कम करने के लिए लिए आपको एक निर्धारित और संभावित लक्ष्य बनाना होगा जिसे बिना किसी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए हासिल किया जा सकें। यह नहीं कि सात दिन में २० किलो वजन कम करें। इससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपको समझना होगा कि वजन घटाना एक प्रक्रिया है जिसमें समय लगता है। वजन घटाने के लिए आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर तैयार होना पड़ता है । 

इस लिए एक लक्ष्य निर्धारित कीजिए कि इतने समय में इतना वजन घटाना है और इसके लिए आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज प्लान को ऐसे तैयार करना चाहिए जो आपकी दिनचर्या और आपके शरीर के अनुकूल हो। आपको ऐसे कोशिश करनी चाहिए कि आपका वजन भी घटे और आपके शरीर को कमजोरी भी महसूस ना हो ताकि आप अपने कार्यों को सही से कर सकें। वजन घटाते समय आपको हमेशा अपने शरीर में हो रहे बदलाव के प्रति सचेत रहें।

पानी खूब पिएं

पानी हमारे शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। अगर आप खूब पानी पीते है तो इससे आपके शरीर का मोटापा कम करने में मदद मिलती है क्योंकि जब आप व्यायाम करते है तो पानी आपकी शारीर से पसीने के द्वारा बाहर निकलता है जिससे आपके आपके शरीर की चर्बी भी पानी के द्वारा कुछ बाहर निकल जाती है। अगर आप गर्म पानी पीती है तो यह और भी फायदे मंद है। गर्म पानी आपकी शरीर की चर्बी को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।



संतुलित आहार लें

वजन कम करने के लिए आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। अगर आप बाहर का खाना ज्यादा खा रहें है तो एक्सरसाइज करने के बाद भी हो सकता है आपका वजन कम ना हो। क्योंकि बाहर के खाने में या कहें फास्ट फूड में ऐसे तत्व होते है जो चर्बी बनाने में मदद करते है। आपको समझना होगा कि खाली पेट भरना ही शरीर के लिए पर्याप्त नहीं होता है।

बल्कि उसे प्रोटीन और वीटामिन भी चाहिए ताकि शरीर सही से कार्य कर सकें और नए शेल्स का निर्माण हो सकें। इस लिए जहां तक हो सकते बाहर के खाने से बचें। बाहर का खाना शरीर में फैट जमा करता है। क्योंकि उसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है जिसे खर्च करने के लिए आप पूरा दिन इतना कार्य या व्यायाम नहीं करते जो चाहिए। इस कारण बजा हुआ वसा या कार्बोहाइड्रेट शरीर में चर्बी का निर्माण करता है।


उचित नींद और तनाव मुक्त जीवन

जी हां आपको लगा होगा कि कहां यह वजन कम करने की बात कर रहें है और कहां नींद और तनाव मुक्त जीवन ले आए लेकिन आपको समझना होगा कि हमारा शरीर किस प्रकार से कार्य करता है। शरीर की सारी शक्ति हमारे मस्तिष्क में छुपी है। 

जब शरीर को उचित नींद नहीं मिलती और जीवन में तनाव रहता है तो मस्तिष्क सही से कार्य नहीं कर पाता जिसके कारण शरीर को निर्देश देने में कुछ कमियां रह जाती है जिसका खामियाजा हमें वजन बढऩे के रूप में मिलता है। इस लिए जब मोटापा कम करना हो तो सबसे पहले अपने मस्तिष्क को निर्देश दें। यह निर्देश मस्तिष्क दूसरे अंगों को प्रदान करता है जिससे दूसरे अंग भी मोटापा कम करने में आपकी मदद करते है। 

यह उसी प्रकार से है जिस प्रकार से आप सोचते है कि आप बीमार है तो कुछ समय बाद आप बीमार महसूस करने लगते है जबकि कई बार थोड़ी बहुत परेशानी होने पर आप कहते है कोई नहीं ऐसा होता रहता है तो आप उचित तरीके से अपने कार्य कर सकते है और कुछ समय बाद आपकी शारीरिक परेशानी अपने आप दूर हो जाती है।


खुद को मोटिवेट रखें

वजन कम करना कोई एक दिन की प्रक्रिया नहीं है बल्कि यह महीनों का कार्य है। इस लिए अपने आपको हमेशा प्रेरित करते रहें। यह नहीं कि दो दिन आपने वजन कम करने के प्रयास किया और उसे बाद अपना वजन तौल कर देखने लगे कि आखिर वजन कितना कम हुआ। आपको लंबे समय तक वजन कम करने के लिए प्रयास करना होता है। 

उसी के बाद परिणाम मिलता है इस लिए हमेशा अपने को पे्ररित करते रहें । वजन कम करने के संबंध में दूसरों की कहानियां पढ़े या यूट्ब पर वीडियों देख कर हमेशा वजन घटाने के लिए सकारात्मक दिशा में प्रयास करते रहें। कुछ समय बाद आपको अच्छे परिणाम देखने को जरूर मिलेगे।


शरीर की जरूरतों को समझे

जी हां आपका शरीर उसी प्रकार से कार्य करता है जिस प्रकार से आप करते है। आपको कई बार पता नहीं होता लेकिन शरीर आपकी दिनचर्या से समझ जाता है कि उसे क्या करना है। जैसे अगर आप थोड़े थोड़े समय बाद कुछ खाते रहेगे तो मस्तिष्क शरीर को निर्देश भेजता है कि थोड़े थोड़े समय बाद खाना मिलता रहता है इस लिए भंडारण करने की आवश्यकता नहीं है 

लेकिन जब आप लंबे लंबे अंतराल के बाद खाना खाते है तो शरीर को निर्देश जाता है कि खाना लंबे अंतराल के बाद आ रहा है तो अपने लिए भण्डारण कर लेना चाहिए जिसके कारण शरीर भोजन का भण्डारण करने लगता है और यह भण्डारण होता है चर्बी के रूप में इस लिए कोशिश कीजिए कि थोड़े थोड़े समय बाद कुछ ना कुछ खाते रहें और हमेशा संतुलित खाना खाएं ।


अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो हमें लिखिए और इसको शेयर कीजिए क्या पता किसको इस जानकारी का लाभ मिल जाए और लगातार इस प्रकार की जानकारी पाने के लिए अपना ईमेल सब्सक्राइब कीजिए और घंटी का बटन दबाकर आने वाली खबरों को प्राप्त कीजिए ।

कोई टिप्पणी नहीं: