सोमवार, 31 अगस्त 2020

जानिये मेकअप से चेहरे को होने वाले नुकसान

जानिये मेकअप से चेहरे को होने वाले नुकसान 


 

नई दिल्ली। लड़कियां अपने चेहरे के लिए ज्यादातर मेकअप का इस्तेमाल करती है। कुछ लड़कियां तो मेकअप के बिना घर से बाहर निकलना भी पसंद नहीं करती । लेकिन क्या आप जानती है कि मेकअप हानिकारक भी होता है। ज्यादा मेकअप से आपके चेहरे को इतना ज्यादा नुकसान हो सकता है जिसे डॉक्टर की दवाई भी सही नहीं कर सकती। 

third party image

आपको समझना होगा कि अगर मेकअप से आपके चेहरे को नुकसान होता है तो आपका चेहरा बिना मेकअप के बहुत ही बेकार लगता है जिसके कारण आपको मेकअप करना पड़ता है और समय के साथ साथ मेकअप से होने वाली हानियां आपके शरीर और चेहरे को नुकसान पहुंचाती रहती है जिसका खामियाजा आपको कई बार कैंसर या किसी घातक बीमारी के रूप में सामने आता है। 

इस ऑर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि मेकअप से आपको क्या हानियां हो सकती है ताकि आप अगली बार मेकअप करते वक्त सावधानी बर्तें। लेकिन इससे पहले आपको समझना होगा कि

 मेकअप क्या है। 

 मेकअप एक प्रकार के कॉस्मेटिक्स का प्रयोग कर अपने अंगों को सुंदर दिखाना जाता है। इसमें शरीर के अंगों पर भारी मेकअप से विभिन्न प्रकार के कॉस्मेटिक्स की एक परत बना दी जाती है जिससे औरत या कोई लड़की पहले से कहीं ज्यादा सुंदर दिखाई देती है। लेकिन शरीर पर लगातार इनका प्रयोग त्वचा को हानि पहुंचाता है जिससे आपको कई सारी परेशानी हो सकती है। तो चलिए आईये जानते है कि आखिर मेकअप के लगातार प्रयोग से या फिर लगत प्रोडक्ट्स के प्रयोग से आपको क्या परेशानी हो सकती है। 

 काजल से आंखों को होता है नुकसान 

आज लगभग हर लड़की या औरत आंखों पर काजल का प्रयोग करती है। काजल आंखों को खूबसूरती प्रदान तो करता है लेकिन ज्यादा देर तक आंखों पर काजल लगाने से आंखों में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ जाता है। काजल अगर घटिया क्वालिटी का होता है तो आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती है। काजल में कुछ कैमिकल होता है जो आंख पर अल्सर या आंखों में खुजली या जलन पैदा कर सकता है। अगर आप चेहरे पर आंखों के आस पास फाउडेंशन लगाती है तो हो सकता है कि आपकी त्वचा वहां से ढीली पड जाए। लेकिन आप बाजार के काजल की जगह घर पर बनाए काजल का प्रयोग करती है तो इससे काफी हद तक बच सकती है। कुछ महिलाएं घर पर ही दिए के धूएं से काजल बना लेती है जो आंखों के लिए हानिकारक नहीं होता है। 

third party image

 मेकअप त्वचा के लचीलापन को खत्म करता है 

 हर किसी की त्वचा में लचीलापन होता है यहीं कारण है कि वह जवान दिखता है लेकिन जब यह लचीलापन खत्म होने लगता है तो आपकी त्वचा लटकती दिखाई देती है यहीं झुर्रिया कहलाती है। मेकअप आपकी त्वचा की इसी लचक को खत्म करता है। लगातार मेकअप का प्रयोग से त्वचा में ऊतकों को खत्म करती है। त्वचा ऊतकों से बनी हुई होती है। लेकिन जब यह ऊतक खत्म होने लगते है तो आप बूढी नजर आने लगती है। इस लिए मेकअप को चेहरे पर रोज की जगह कभी कभार प्रयोग किया जाना चाहिए। मेकअप पर रोज फाउंडेशन लगाने से त्वचा में एक प्रकार का कालापन आने लगता है जो देखने में बहुत ही बुरा लगता है।

 होंठों में कालेपन की समस्यां 

कई बार अनबै्रन्डेड लिपस्टिक और प्रोडक्ट के इस्तेमाल से होंठों का कालापन बढ जाता है। होंठों में नेचुरल तौर पर गुलाबी पन होता है लेकिन लगातार घटिया लिपस्टिक के प्रयोग से यह गुलाबीपन खत्म होने लगता है जिसके कारण होंठों पर कालापन आ जाता है। देर तक लिपस्टिक लगाने से त्वचा में सूजन व पीलिंग भी आ जाती है। इस समस्यां से बचने के लिए आप होंठों पर नेचुरल क्रीम या लिप बाम का प्रयोग कर सकती है। 

 मस्कारा से पलकों का झडऩा संभव 

पलकों को खूबसूरत बनाने के लिए मस्कारा का प्रयोग किया जाता है लेकिन लगातार पलकों पर इसका प्रयोग करने से आपकी पलकें झडने लगती है। और इतना तो आप को भी पता है कि पलकों में बहुत कम बाल होते है और आंखें बहुत संवेदनशील होती है अगर इनमें किसी प्रकार की समस्यां पैदा हो गई तो आपको संभालना मुश्किल हो जाएगा। इस लिए जितना हो सकें आप मेकअल से बचे उसकी जगह नेचुरल चीजों का प्रयोग करें ।

 एलर्जी की समस्यां 

third party image

ज्यादा मेकअप करने वाली महिलाओं में यह समस्यां आम तौर पर मिलती है। क्योंकि कई बार सस्ते के चक्कर में महिलाएं ऐसे कॉस्मेटिक्स का प्रयोग कर बैठती है जिसके कारण उनके त्वचार में एलर्जी की समस्यां उत्पन्न हो जाती है जिसके कारण शरीर में खुजली, सूजन, त्वचा का लाल होना आदि समस्याएं आम तौर पर पैदा हो जाती है। 

 यह भी पढे - पैसा बचाने के तरीके से महिला कमाएं लाखों

इस लिए जब भी हो मेकअप का प्रयोग बहुत जरूरत होने पर ही करें। अगर हो सकें तो मेकअप के लिए नेचुरल चीजों का प्रयोग करें। आपको समझना होगा कि मेकअप आपके शरीर को सुंदर बनाता है लेकिन यह वैसे ही है जिस प्रकार से व्यक्ति को शुरू शुरू में सिगरेट अच्छी लगती है और धीरे धीरे सिगरेट और उसकी तलब बढती जाती है जो व्यक्ति शुरू में एक सिगरेट पीता है वह कुछ महीनों बाद ही दिन में कई सिगरेट पी जाता है। उसी प्रकार से मेकअप आपके शरीर को अच्छा लगता है आपकी खूबसूरती भी बढाता है लेकिन ज्यादा और लगातार मेकअप करने से आपकी नेचुरल ग्लो खोने लगता है जिसके कारण मेकअप की मात्रा बढने लगती है और एक समय ऐसा आता है कि मेकअप के बिना आपको अपना चेहरा भी अच्छा नहीं लगता । 

 यह भी पढे -प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए और क्‍या नहीं

 

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो हमें मेल करें और आपकी कोई समस्यां है तो हमसे शेयर करें हम उसका समाधान आपको भेजने की कोशिश करेंगे।हमारी मेल आई डी
womenspecial01@gmail.com है अगर आप इसी प्रकार से अपने जीवन से जुडी हुई बातों को जानना चाहत है तो हमसे जुडे और ब्‍लॉग को सब्‍सक्राइब कीजिए या बेल आईकल को दबाईये

कोई टिप्पणी नहीं: