गुरुवार, 17 सितंबर 2020

women- scheme-BBBP-IGMSY-mahila-utthan-yojana

 

महिलाओं को अब मिलेगा रोजगार, सरकार दे रही पैसा

 महिलाओं के विकास के लिए सरकार हर संभव प्रयास करती रहती है। जिसके कारण सरकार की और से समय समय पर विशेष रूप से महिला योजना mahila ke liye yojna लाती रहती है। वह चाहे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ beti padhao beti bachao हो या फिर इंदिया गांधी मातृत्व सहयोग योजना indira gandhi matritva sahyog yojana।

इसके अलावा भी बहुत सी योजनाओं को सरकार की और से चलाया जा रहा है। 17 सितंबर को भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री महिला उत्थान योजना mahila uthan yojna का शुभारंभ किया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य है कि गुजरात में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाए।

mahila yojna

 

जिसके लिए राज्य में प्रति महिला एक लाख रुपए तक लोन दिया जाएगा। खुशी की बात यह है कि यह लोग बिना किसी ब्याज के दिया जाएगा। यानि लोन लेने वाली महिला को केवल मूल राशि ही वापस करनी होगी उसके ऊपर किसी प्रकार का कोई ब्याज नहीं देना होगा।

जानकारी के अनुसार गुजरात के मुख्यमंत्री विजयभाई रुपाणी द्वारा गांधीनगर से मुख्यमंत्री महिला उत्थान योजना का ई- लॉन्च किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य है कि वह एक लाख महिला समूहों द्वारा दस लाख से अधिक माताओं और बहनों को इस लक्ष्य में शामिल करने का लक्ष्य रखा है। 

यह भी पढिये - ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान

योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 50 हजार जबकि शहरी क्षेत्र में 50 हजार महिला समूह बनाए जाएगे। इसके अलावा भी जो महिला समूह बनाने में सहायता देगी उसे भी प्रोत्साहन के तौर पर सरकार की और से 300 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाएगा। 

इस योजना से महिलाओं को आत्मनिर्भर होने में काफी मदद मिल सकेगी। तथा कोरोना वायरस के कारण उठ खड़े आर्थिक परेशानी से लडऩे में भी मदद प्राप्त होगी।

शहरी, ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में मिलेगी मदद


राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्यमंत्री महिला कल्याण योजना को गुजरात लिविलहुड प्रमोशन कंपनी लागू करेगी. जबकि शहरी क्षेत्रों में गुजरात अर्बन लिविलहुड मिशन के पास यह जिम्मेदारी होगी. इस योजना के तहत महिलाओं को अपने घर से ही रोजगार शुरू करने में मदद मिलेगी. इसके लिए जल्द ही बैंकों और अन्य दूसरे लेंडर्स के साथ समझौते पर दस्तखत किए जाएंगे.

यह भी पढिये - प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए और क्‍या नहीं




भाग्य लक्ष्मी योजना दो लाख रुपए मिलेंगे

महिलाओं को सशक्त व आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केन्द्र व राज्य सरकारे मिल कर नए नए योजनाएं लाती रहती है जिससे महिलाओं को संतुलित विकास हो सकें । इसी के तहत बेटियों के लिए सरकार एक खास स्कीम लेकर आई है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार की भाग्यलक्ष्मी योजना लड़कियों के सुरक्षित भविष्य के लिए कार्य कर रही है।

 जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए परिवार को बेटी के जन्म पर पचास हजार रुपए की आर्थिक मदद करती है।  यह रकम लड़की के 21 साल की उम्र के बाद दो लाख रुपए के रूप में दी जाती है।

भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है

उत्तर प्रदेश में बहुत सी महत्वपूर्ण योजनाए चलाई जा रही है जिसमें से एक योजना भाग्यलक्ष्मी योजना के रूप में जाना जाता है। इस योजना का लक्ष्य लड़कियों के भविष्य को मजबूत करना और उनकी पढ़ाई लिखाई में आर्थिक मदद करना है। 

यह भी पढिये - जानिये मेकअप से चेहरे को होने वाले नुकसान

आपको बता दें कि इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में किसी भी परिवार में अगर लड़की का जन्म होता है तो सरकार परिवार की 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद देती है लेकिन यह पैसा बेटी के नाम से बैंक में जमा कर दिया जाता है जिसे लड़की के 21 साल होने के बाद निकाल सकते है। जब लड़की 21 साल की हो जाएगी तो आपको दो लाख रुपए दिये जाएगे। लेकिन इस योजना का फायदा वही उठा सकता है जिसके पास बीपीएल कॉर्ड होगा।

कौन ले सकता है भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ

  • भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए परिवार को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। इसके अलावा परिवार की केवल दो लड़कियों को ही भाग्य लक्ष्मी योजना का फायदा मिल सकता है। इसके अलावा लड़़की का जन्म साल 2006 के बाद ही हुआ हो।
  • इसके अलावा परिवार के पास गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) होना आवश्यक है।
  • परिवार की सालाना आय दो लाख रुपए से कम हो
  • लड़की के जन्म के एक महीने के अंदर आगंनवाड़ी में पंजीकरण करना जरूरी है ।

भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए कैसे करें आवेदन

भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। उसके बाद एक शपथ पत्र भी डाउनलोड करके भरने के बाद आपको अपने क्षेत्र के आंगनवाड़ी केन्द्र में उसे जमा कराना होगा। इसके साथ आपको उत्तर प्रदेश का मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, लड़की का जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, घर के पते का प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट की जानकारी भी उपलब्ध करानी होगी।
इसके अलावा भी बहुत सी महिला योजना है जो महिला सशक्तिकरण के लिए बनाई गई है आप भी इनका फायदा ले सकती है जैसे

इंदिया गांधी मातृत्व सहयोग योजना indira gandhi matritva sahyog yojana

इस योजना की शुरूआत अक्टूबर 2010 से की गई थी। इसका लक्ष्य मां बनने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान कर उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना है।

  • इस कार्यक्रम के अंतर्गत 19 साल या उससे अधिक उम्र की गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले दो बच्चों के जन्म तक वित्तीय सहायता प्रदान करना है।
  • इस योजना के अंतर्गत नवजात शिशु और स्तनपान कराने वाली माताओं की बेहतर स्वास्थ्य और देखभाल के लिए दो किस्तों में 6000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • यह योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत चलाई जाती है। 


यह भी पढे - प्‍यार में पडने के बाद लड़कियों में आते है ये बदलाव

प्रधानमन्त्री उज्ज्वला योजना pradhan mantri ujjwala


  • इस योजना की शुरुआत प्रधामंत्री मोदी द्वारा 1 मई 2016 को की गई थी


  • इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन मिलेंगे


  • योजना का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना है।


  •  इस योजना के माध्यम से सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देकर पर्यावरण को स्वच्छ रखने में महिलाओं की भूमिका को बढ़ाना चाहती है ।



इस प्रकार से महिलाओं के विकास के लिए सरकारी की तरफ से बहुत सी येाजनाओं को चलाया जा रहा है जिनका लाभ आप भी ले सकती है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर और सब्सक्राइब कीजिए और घंटी वाला बटन दबाकर हमारे साथ जुडिय़े ताकि आने वाले समय में आपको भी इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी मिलती रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: