गुरुवार, 8 अक्तूबर 2020

सर्दी में इससे होगी स्‍किन खूबसूरत winter skin care tips in hindi

सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल winter skin care tips

winter skin care tips
third party image
 
 

सर्दियां वैसे तो सभी को अच्छी लगती है लेकिन सर्दियों में स्किन की प्रॉब्लम ज्यादा परेशान करती है। यही कारण है कि सर्दियों में स्किन का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। क्या आप जानना चाहते है कि सर्दियों में स्किन का कैसे ख्याल रखें (winter skin care)। तो आप सही जगह है। कुछ घरेलू टिप्स (winter skin care homemade tips) अपनाकर आप अपने को तरोताजा रख सकती है।

 यह भी पढे - सर्दियों में मेकअप में इन बातों का रखें ख्‍याल, ज्‍यादा खूबसूरत दिखेगी आप

हर मौसम में त्वचा की अलग अलग जरूरत और समस्यां होती है। सर्दी, बारिश, गर्मी में त्वचा का अलग अलग तरीकों से ख्याल रखा जाता है ताकि त्वचा में ग्लो बरकरार रहें। अगर आप हर मौसम में एक ही तरीके से अपनी त्वचा का ख्याल रखेगी तो हो सकता है कि आपकी त्वचा को फायदा होने की जगह नुकसान उठाना पड़े। इस लिए अब सर्दियां आने वाली है तो आपको अपनी त्वचा का अलग तरीके से ख्याल रखना होगा।

सर्दियों में स्किन का ऐसे रखें ख्याल winter skin care tips

  • सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी और बेजान सी नजर आने लगती है। जिसके कारण चेहरे की चमक कहीं खो जाती  है। इस चमक को बरकरार रखने के लिए आप विटामिन ई युक्त मॉइस्चराइजर का प्रयोग कर सकती है। अगर आपको अपने चेहरे की ग्लो को बरकरार रखना है तो आपको दिन में कम से कम तीन या चार बार अपने चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। और उसके बाद मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। सर्दियों में पानी ठंडा लगता है तो आप मुंह धोने के लिए पानी को हल्का गर्म कर सकती है ताकि उसकी ठंड टूट जाए। 

 

यह भी पढे -  weight loss tips in hindi वजन घटाना है तो ये टिप्‍स जरूर अपनाएं


  •  सर्दियां आते ही सभी को गर्म पानी अच्छा लगता है।  उसी से स्नान करते है। जितना पानी गर्म होता है उतना ही मजा आता है लेकिन आपको ख्याल रखना होगा कि यह कुछ देर का मजा आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक है। गर्म पानी त्वचा को रूखी बनाता है। यह चेहरे में मौजूद ऑयल को साफ कर लेता है जिससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है। यह ऑयल आपके चेहरे पर ग्लो बनाए रखने के लिए काफी आवश्यक है। 
  • dry skin
    सर्दी में त्‍वचा का रखें ख्‍याल, third party image


  •  नहाते वक्त हम अकसर साबून का प्रयोक करते है ताकि हमारे शरीर पर मौजूद मैल अच्छे से साफ हो जाए लेकिन आपको समझना होगा कि साबून का रोज रोज प्रयोग हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। सर्दियों में तो साबून का प्रयोग और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इस लिए साबून का प्रयोग सर्दियों में कम से कम करना चाहिए। इससे सर्दियों में त्वचा की चमक बरकरार रहेगी। कुछ महिलाएं सर्दियों में स्क्रब करती है लेकिन उन्हें ख्याल रखना होगा कि सर्दियों में अगर त्वचा रूखी होती है तो स्क्रब करना बिल्कुल बंद कर दें। यह स्क्रब आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है। स्क्रब से त्वचा पर मौजूद पोर्स सो खुल जाएंगे लेकिन आपकी त्वचा का रूखापन बरकरार रहेगा जो कि त्वचा के लिए नुकसानदेह है। स्क्रब का प्रयोग केवल ऑयली त्वचा के लिए किया जाता है ताकि ऑयल कम हो। 
 यह भी पढे -  पॉजिटिव जीवन जीने के अचूक उपाय Surefire ways to live a positive life
  •  सर्दियों में आप चेहरे को स्वस्थ और तरोताजा रखने के लिए घरेलू टिप्स के रूप में दही और चीनी का प्रयोग कर सकती है। इनके प्रयोग से आपकी त्वचार जानदार और कोमल बनी रहेगी। आप अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ पानी सो धोकर और सुखाकर उस पर दही और चीनी को मिस्स कर लगा सकती है। इसे थोड़े समय अपने चेहरे पर सूखने दे। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो दें। आपको अपने चेहरे में अपने आप ही फर्क नजर आएगा।
  •  लोग सोचते है कि सनस्क्रीन का प्रयोग केवल गर्मियों में सूरज की किरणों से अपनी त्वचा को बचाने के लिए करते है। सर्दियों में इसका प्रयोग नहीं किया जाता है। सर्वे भी इस बात को सत्य साबित करते है कि सर्दियों में अक्सर सनस्क्रीन की खपत काफी कम हो जाती है। लेकिन आपको समझना होगा कि सर्दियों में भी सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि सर्दियों में लोग अक्सर अपने शरीर पर धूप सेकते है। जिसके कारण कई बार सूरज की किरणों से स्किन टैनिंग हो जाती है जिससे त्वचा बेजान सी नजर आने लगती है। इससे बचने के लिए आपको सर्दियों में भी सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। हां यह हो सकता है कि आप गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में सनस्क्रीन का प्रयोग कम करें। लेकिन सर्दियों में सनस्क्रीन का प्रयोग ना करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है जिसका आपको पता ही नहीं चलता।
  •  पानी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आप कुछ दिन पानी ना पीए तो आपकी त्वचा में रूखापन आ जाएगा। आप खुद महसूस कर सकती है कोई नुकीली चीज अपने शरीर पर आराम से फेर कर देखिये आपके शरीर पर एक सफेद लकीर खिंच जाएगी यह आपके शरीर के रूखेपन के कारण होता है। इसके लिए आपको पानी खूब पीना चाहिए। सर्दी में अक्सर लोग पानी कम पीते है जिसका खामियाजा उसकी त्वचा को उठाना पड़ता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएंगी तो आपकी स्किन डेड नहीं होगी और हमेशा ग्लो आपके चेहरे पर नजर आएगा।
  • स्किन टिप्‍स
    स्किन को कोमल और हेल्‍दी बनाएं third party image

     
  •  स्किन के लिए घरेलू टिप्स के रूप में आप स्किन को कोमल और हेल्दी बनाए रखने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकती है। नारियल का तेल शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। अगर आप रोज अपने शरीर और चेहरे पर नहाने से एक घंटा पहले नारियल के तेल की मालिश करते है तो आपकी स्किन कभी रूखी नहीं होगी। स्किन की सभी समस्याओं की जड़ त्वचा का रूखापन होता है। अगर त्वचा में रूखापन नहीं होगा तो आपके चेहरे और शरीर पर हमेशा एक ग्लो नजर आएगा जो लोगों को आपकी और आकर्षित करने में मदद करेगा।
  • सर्दियों में आप ग्लिसरीन, नींबू और उसमें तीन सेचार बूंद गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना सकती है। इसे आपको रोज सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाना होगा। मिश्रण को चेहरे पर लगाए ही सो जाए। सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहाते वक्त मिश्रण को चेहरे से धो दें । आपको कुछ दिन बाद ही अपने चेहरे पर सकारात्मक बदलाव नजर आने लगेगा।
  •  सर्दियों में अकसर हाथ बहुत ही रूखें हो जाते है । किसी भी नुकीली चीज को हाथ पर रगडक़र आप देख सकती है कि आपके हाथ पर एक सफेद लकीर आ जाती है । यह रूखे हाथ बहुत ही खराब लगते है। स्कीन भी फटी फटी नजर आती है जो देखने में बहुत खराब लगती है और आपकी सुंदरता को कम करती है। इस समस्यां को दूर करने के लिए आप अपने हाथों की स्कीन पर नींबू और चीनी का घोल लगा सकती है। इसके अलावा शहद और नींबू को आपस में मिलाकर अपने हाथों पर लगाए इससे आपको जरूर फायदा होगा। मिश्रण को थोड़े समय के बाद आवश्य थो लें।
  •  अंडा में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है । और शरीर को भी प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है। इस लिए आप अंडे को खाने के अलावा अपनी स्कीन पर भी लगा सकती है। अंडे और शहद को आपस में मिलाकर एक फेस मास्क बनाकर आप त्वचा पर जहां भी लगाएगी। वहां आपकी स्किन कोमल और हेल्दी नजर आएगी। इसके अलावा यह मिश्रण शरीर के कालेपन को दूर करने का भी कार्य करता है।
  •  शरीर को स्वस्थ और हेल्दी बनाए रखने के लिए भोजन का महत्वपूर्ण योगदान होता है। मौसम चाहे कोई भी हो आपके अपने भोजन को मौसम के हिसाब से संतुलित रखना होगा। क्योंकि भोजन से प्राप्त वस्तुओं से ही हमारे शरीर का निर्माण होता है और इतना तो आप भी जानती ही होगी कि जैसे वस्तु मिलेगी आधार उसी प्रकार से तैयार होगा। इस लिए हमेशा ज्यादा भोजन की जगह संतुलित भोजन करना  चाहिए। रोजाना मौसमी फल और सब्जियां खाएं। सर्दियों में गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजों को अपने खाने में इस्तेमाल करें।

इससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलेगा और आपका शरीर आकर्षक बनेगा जिसे कोई भी देख कर हैरान रह सकता है। कभी कभी आप ऐसी महिला से जरूर मिले होंगे जिसने मेकअप नहीं किया होगा। लेकिन फिर भी उसके चेहरे और शरीर पर एक तेज का आभास होता है जिसके कारण हर कोई उसकी और आकर्षित होता है। वह इन सभी बातों का ख्याल रखता है जिससे उसका शरीर प्राकृतिक रूप से ग्लो करता है।

  •  स्कीन के बहुत से प्रकार होते है। किसी की स्किन रूखी होती है तो किसी की ऑयली। लेकिन जिन लोगों की स्किन रूखी होती है सर्दियों में उनके लिए परेशानी और बढ़ जाती है। रूखी स्कीन के लिए दूध बहुत फायदे मंद होता है। वैसे तो दूध हर स्कीन के लिए फायदेमंद होता है लेकिन रूखी त्वचा के लिए यह रामबाण का कार्य करता है यहीं कारण है कि आज बाजार में लगभग ज्यादातर उत्पादन में दूध के गुण होने का भरोसा जताया जाता है तो पूराने समय में भी रानी महारानी दूध के साथ स्नान करती थी। इस लिए आप किसी भी फेसपेक में दूध को मिलाकर अपनी स्कीन पर लगा सकती है। या फिर दूध को सीधे कॉटन से हल्के हाथों से चेहरे पर लगाकर मसाज कर सकती है। और कुछ समय बाद इसे धो लें। कुछ समय बाद आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।
  •  सर्दियों में अक्सर शरीर में रूखेपन होने की समस्यां आती है जिसके कारण शरीर से संबंधित अन्य परेशानी जन्म लेती है। इस लिए सर्दियों में हमेशा अपने स्कीन को गर्म चीजों से कवर कर रखें। स्कीन की नमी बरकरार रखने के लिए आप विभिन्न प्रकार के मॉइस्चराइज का प्रयोग कर सकती है ताकि स्कीन की नमी बरकरार रह सकें। 

 

 

  


अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि और लोगों को भी इसका फायदा मिल सकें। अगर आप हमसे जुडऩा चाहती है और इसी प्रकार की जानकारी पसंद करती है तो ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिए ताकि आपको हर जानकारी मिल सकें। हमारा उद्देश्य महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाना है। अगर आपकी कोई परेशानी है तो हमें लिखें womenspecial01@gmail.com पर

कोई टिप्पणी नहीं: