सोमवार, 12 अक्तूबर 2020

महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडिया | ghar baithe online business for housewife

महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडिया | Housewife Business Ideas in hindi

 

Housewife Business Ideas in hindi
third party image

अगर आप भी घर बैठे काम करना चाहती है। महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडिया खोजती रहती है। अपने परिवार को आर्थिक सहायता देना चाहती है तो  यह ऑर्टिकल आपके लिए ही है। Housewife Business Ideas आज की इस भाग दौड भरे व महंगाई के जमाने में अगर परिवार में कोई एक कमाने वाला हो तो परिवार का गुजारा बडी मुश्किल से चलता है । लेकिन अगर कोई दो परिवार में कमाने वाले हो तो इस महंगाई में भी जीवन आसानी से व्‍यत्ति हो जाता है।

 यह भी पढे - सर्दी में इससे होगी स्‍किन खूबसूरत winter skin care tips in hindi

इसी कारण बहुत सी महिलाएं घर से बाहर जाकर जॉब करती है तथा घर भी संभालती है। जिससे घर का खर्च आराम से चल जाता है लेकिन आज भी बहुत सी घरेलू महिलाएं है। इनका कार्य केवल घर संभालना होता है। लेकिन इनके मन में भी ख्‍वाहिश होती है कि ये अपने परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करें ।

कई बार इन्‍हें घर से बाहर जॉब नहीं मिल पाती तो कई बार बाहर के माहौल के साथ महिलाएं सामंजस्‍य नहीं बैठा पाती है। तो कुछ महिलाओं को परिवार वाले इजाजत नहीं देते जिसके कारण महिलाएं केवल एक घरेलू महिला की सीमाओं में बंध कर रह जाती है। लेकिन आज जमाना बदल गया है । महिलाओं के लिए घर बैठे राेजगार करने के बहुत से अवसर है।

अगर महिला पढी लिखी नहीं है तो वह भी घर बैठे  packing  का काम कर सकती है।  लेकिन अगर आपमें थोडी सी भी समझ और कार्य करने का मन है तो आप ये कार्य करके घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकती है । इसके लिए बस आपको चाहिए लगन और थोडी सी जानकारी। तो आईये हम बताते है कि आपको अगर आप घर बैठे काम करना चाहती है तो आप क्‍या कर सकती है।

 

फैशन डिज़ाइनर में असीमित संभावनाएं


आज के जीवन में फैशन डिजाइनिंग एक उभरता हुआ बाजार है। सभी लोग अक्‍सर नए नए और स्‍टाईलिश कपडे पहने की ख्‍वाहिश रखते है । और उनकी इस इच्‍छा को पूरा करता है एक फैशन डिजाइनर । जो महिलाएं फैशन की दुनिया में कुछ करना चाहती है वे इस दिशा में अपना भविष्‍य आजमा सकती है। बहुत सी कंपनियां घर बैठे ही आपको इस दिशा में कार्य करने की सुविधा देती है तो दूसरी और आप अपने घर से ही एक छोटा सा फैशन स्‍टोर खोल कर अपने परिवार को आर्थिक स्‍पोर्ट दे सकती है। 

वैसे तो कुछ ही समय बाद आप इससे ठीक ठाक पैसा कमा लेगी लेकिन अगर आपने कुछ अच्‍छा और अलग कर दिखाया तो हो सकता है कि आज अपने पति से ज्‍यादा पैसे कमाने लग जाए वो भी घर बैठे बैठे। यह महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग के रूप में देखा जा सकता है। इसके लिए बाजार में बहुत से शॉट टर्म कोर्स कराए जा रहे है जिन्‍हें करने के बाद आप इस क्षेत्र में अपने कदम रख सकती है।


ट्यूशन क्लासेज बेहतर भविष्‍य की दिशा


अगर आप पढाई में रूची रखती है। पढना आपको अच्‍छा लगता है तो आपके लिए असीमित पैसा कमाने के रास्‍ते है। आज के समय में शिक्षा क्षेत्र में बहुत पैसा है। यहीं कारण है कि बडी बडी कम्‍पनियां इस दिशा में अपने हाथ अजमा रही है। आप अपने आस पास के बच्‍चों को ट्यूशन क्‍लास देकर भी अच्‍छा खास पैसा कमा सकती है।

 

यह भी पढे -  weight loss tips in hindi वजन घटाना है तो ये टिप्‍स जरूर अपनाएं
 

अगर आप अच्‍छा पढाती है और ज्ञान पाना आपको अच्‍छा लगता है तो आपके लिए किसी दूसरे बिजनेस से अच्‍छा यह बिजनेस रहेगा जिसमें पैसा भी बहुत है और आराम भी बहुत है। अगर आपकी इंग्लिश अच्‍छी है तो फिर तो आप के लिए सोने पर सुहागा है। आज हर माता पिता अपने बच्‍चों का ट्यूशन लगाते है ताकि बच्‍चा पेपरों में अच्‍छा कर सकें। जबकि लॉकडाउन ने तो शिक्षा के क्षेत्र में आपके लिए बाहरी दुनिया के दजवाजे भी खोल दिए है।

 

ऑनलाइन क्‍लास से आप अपने घर से ही बच्‍चों को पढाकर अच्‍छे पैसे कमा सकती है। आप किसी भी कंपनी से समझौता कर अपने घर से ही बच्‍चों को अपने रूचि के हिसाब से पढाना शुरू कर दे आपको घर बैठे ही इनकम होने लगेगी।

एफिलेटिड मॉर्केटिंग में असीमित पैसा


अगर आप इंटरनेट की दुनिया को जानते है और आपके पास एक कम्‍प्‍यूटर और नेट की सुविधा है तो फिर आपके लिए दुनिया के दरवाजे खुले है व्‍यापार करने के लिए आपको बस कदम रखने और धैर्य के साथ काम करने की आवश्‍यकता है। क्‍योंकि आज बहुत सी बडी बडी कंपनियां एफिलेटिड मॉर्केटिंग का मौका देती है। 

एफिलेटिड मॉर्केटिंग में व्‍यक्ति को किसी कंपनी का सामान बेचना होता है जिसका आपको कमिशन मिलता है। Womens home based gharelu udyog  इसके लिए किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता है। आपको बस किसी एक प्‍लेटफार्म पर लोगों को एकत्रित करना होता है और उनसे सामान बेचना होता है। जैसे अगर आपके फेसबुक पेज पर लाखों लोग जुडे है तो आप बस एक अपना एफिलेटिड लिंग वहां छोड दे उसके बाद जो लोग उस लिंक से जाकर सामान खरीदेंगे उसका कुछ कमिशन आपको मिल जाएगा। लेकिन इसके लिए आवश्‍यक है कि आपके साथ बहुत से लोग जुडे होने चाहिए वह चाहे किसी भी माध्‍यम से हो सकता है। फेसबुक, ब्‍लागिंग, यूटयूब आदि ।

    अमेज़न

    फ्लिपकार्ट

    स्नैपडील,

    शॉपक्लूज़, आदि.


जैसी साइट्स के सेलर रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर अपने बिज़नस डिटेल्स की जानकारी देनी होगी।



YouTube Videos


जी हां आज के समय में नेट यूजर्स का एक बहुत बडा वर्ग YouTube का प्रयोग करता है। आप भी अगर एक smart housewives है तो आप बहुत पैसा कमा सकती है। आपको बस अपने हुनर को लोगों के सामने रखना है। आप YouTube पर किसी एक टॉपिक पर वीडियो डाल कर लोगों को अपने साथ जोड सकती है।

paise kaise kamaye
third party image

 जब बहुत से लोग आपसे जुड जाए तो आप एफिलेटिड मॉर्केटिंग या फिर गूगन एडसेंस का प्रयोग कर बहुत सा पैसा कमा सकती है। mobile se paise kaise kamaye ऐसे टॉपिक अगर आप youtub पर डालोगे तो आपको पता चलेगा कि इसमें youtub का भी नाम आता है। इसके अलावा  अगर आप यूटयूब पर सर्च करेंगे तो आपको पता चलेगा कि लोगों ने लाखों रुपयों के पैके और नौकरी छोड कर यूटयूब को अपने करियर के तौर पर अपनाया है। 

youtub पर बहुत सी महिलाएं अपने खाने की रेसिपी, अपने एक्‍सपीरियंस या कुछ सिलाई कढाई आदि के टाॅपिक पर अपने वीडियों बनाकर youtub  पर डालती है और जब लोग उनसे जुडने लगते है तो विभिन्‍न तरीको से पैसे कमाती है। घरेलू महिलाओं के लिए यह एक अच्‍छा रास्‍ता है पैसे कमाने का।


ब्लॉगिंग सुरक्षित भविष्‍य


अगर आपको लेखन करने का शौक है तो आप थोडा सा पैसा लगाकर एक  ब्लॉग (वेबसाईट) बनाकर अपना हुनर निखार सकते है और कुछ समय बाद इससे पैसे भी कमा सकते है। आज बहुत सी महिलाएं ब्‍लॉगिंग से लाखों रुपए कमा रहीं है। आप किसी भी टॉपिक पर ब्‍लॉग लिख सकती है। ब्‍यूटी टिप्‍स या फिर रेसिपी, फैशन आदि किसी के बारे में लिख सकती है बल्कि अपने विचार भी लिख कर शेयर कर सकती है। लेकिन शर्त यह है कि लोगों को यह पसंद आनी चाहिए। ताकि लोग आपसे जुड सकें।  जैसे ही लोग आपसे जुडने लगेगे तो आप एड या फिर अन्‍य तरीको से बहुत सा पैसा कमा सकते है।




फ्रीलान्स राइटर: एक आजाद दुनिया


इंटरनेट की दुनिया को प्रयोग करने वाले जैसे जैसे बढ रहे है वैसे ही इस दिशा में पैसे कमाने के तमाम तरीके भी निकल रहे है। अगर आपको केवल लिखना पसंद है और आप अच्‍छा लिखती है तो आपके सामने  as a freelance writer के रूप में काम करने का  option खुला हुआ है। इसमें आपका क्‍लांइट आपको किसी टॉपिक पर आपको ऑर्टिकल लिखने को देगा जिसे।

 

ऑर्टिकल लिखने के बाद आप उसे तय पैसे हासिल कर सकती है। आज बहुत से लोग फ्रीलान्‍स राइटर के रूप में कार्य करते है और पैसे कमा रहें है। इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है बस घर से ही आप ऑर्टिकल लिख कर भेज सकते है और पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा।

ब्यूटी पार्लर: खूबसूरती भी कमाई भी


आपने अपने आस पास ब्‍यूटी पॉर्लर देखे होगे जो घर से ही कार्य करते है। बस कुछ अच्‍छे क्‍लाइंट बना लिये जाते है और कार्य शुरू हो जाता है। समय के साथ साथ व्‍यापार बढता जाता है। हर हर महिला शहरों में तो खास कर ब्‍यूटी पॉर्लर का प्रयोग करती है। इस लिए इस बिजनेस में आपको क्‍लाइंट की कमी तो महसूस नहीं होगी और बाकी आपके कार्य करने के तरीके और आस पास के माहौल के अनुसार कार्य बढता जाएगा।

इसलिए यह एक अच्‍छा कार्य है जिसे आप कर सकती है। इसके लिए आप किसी बेहतर professional institute से training लेकर ही ये काम शुरू करें तो ज्‍यादा अच्‍छा होगा। इससे आपके कार्य में खूबसूरती आएगी जिससे लोग आपसे आसानी से जुडने लगेगे।

 

 

टिफ़िन सर्विस: दिल का रास्‍ता पेट से


खाना बनाने का हुनर हर महिला में होता है। जिसके कारण घर से टिफिन सर्विस का काम करके भी पॉर्ट टाईम काम किया जा सकता है। शहरों में बहुत से लोग अकेले रहते है। जिसके कारण उनके सामने खाने की समस्‍यां होती है। टाईम की कमी के कारण वे खाना बना नहीं सकते और बाहर का खाना खाने से अक्‍सर तबियत खराब हो जाती है।

 

यह भी पढे - Wedding Tips शादी की खरीदारी के समय ध्यान रखें जरूरी बातें

इस लिए कुछ लोग अक्‍सर ऐसी जगह की तलाश में रहते है जो दोनों टाईम उनके लिए घर का बना खाना भेज सकें । इस कारण टिफिन सर्विस के कार्य में काफी तेजी देखने को मिली है। गृहिणियां को घर से खाना बनाकर भेजने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आती। जब तक आपके पास क्‍लाइंट कम है तब तक आप अपने परिवार का खाना बनाते हुए क्‍लाइंट का भी खाना साथ बना सकती है और जब क्‍लाइंट बढ जाए तो आप क्‍लाइंटों का खाना बनाने के साथ अपने परिवार का खाना बना सकती है।

 

टेलीमार्केटर: फोन से पैसा


आजकल टेलीमार्केटिंग का काम भी घर बैठे ही किया जा सकता है। कई कंपनियों के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वे अपने प्राडक्‍ट से संबंधित फोन कॉल करने के लिए लडकियां रखें । इसकी जगह वे कमिशन बेस पर कार्य करवाती है जो घर बैठे ही किया जा सकता है। इसके लिए आपके पास एक अच्‍छी आवाज और बातचीत करने का हुनर होना चाहिए।

मार्केटिंग स्किल्स होनी चाहिए। यहाँ आपको लोगों को टेली कॉल करके और कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी देनी होगी ताकि लोग वो प्रोडक्ट खरीदें और कंपनी को फायदा हो। अगर आपकी performance अच्छी रही तो आपको कमीशन भी मिल सकती है।

ऐसा नहीं है कि आप केवल इन्‍हीं तरीको से पैसा कमा सकते है । इसके अलावा भी बहुत से कार्य है जिनमें आप घर बैठे पैसा कमा सकती है। घर बैठे बिजनेस करने के बहुत से तरीके है। घर बैठे  data entry जॉब भी कर सकती है आप इसके अलावा घर बैठे टाईपिंग जॉब जैसे कार्य भी कर के पैसा कमा सकते है।

 


 

अगर आपको यह ऑर्टिकल पसंद आया तो इस ब्‍लॉग को सब्‍सक्राइब कीजिए ताकि आपको आने वाले महत्‍वपूर्ण जानकारी भी मिल सकते । और इस ऑर्टिकल को शेयर भी कीजिए ताकि और महिलाएं भी इसका फायदा उठा सकें ।



कोई टिप्पणी नहीं: