रविवार, 4 अक्तूबर 2020

सर्दियों में मेकअप में इन बातों का रखें ख्‍याल, ज्‍यादा खूबसूरत दिखेगी आप


 

सर्दियों में मेकअप में इन बातों का रखें ख्‍याल, ज्‍यादा खूबसूरत दिखेंगी आप  makeup-tips-in-winter

इस ऑर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में मेकअप Makeup In Winter कैसे करें। मेकअप का अपना महत्व होता है। मौसम के अनुसार मेकअप Winter Make Up Tips करने से मेकअप ज्यादा लंबे समय तक और त्वचा के अनुकूल रहता है जिससे चेहरे पर मेकअप से किसी प्रकार की परेशानी नहीं पैदा होती। तो चलिए जानते है सर्दियों में मेकअप टिप्‍स के बारे में । 

Make Up Tips
third party image
  

सर्दियों में अक्सर सर्द हवाएं चेहरे पर लगने से स्किन ड्राई हो जाती है। जिसके कारण स्किन सूखी और फटी हुई नजर आती है। इस लिए सर्दी में बहुत ध्यान से मेकअप करना चाहिए। अगर आप किसी पार्टी के लिए मेकअप कर रहीं है तो और भी ख्याल रखना पड़ता है जरा सी लापरवाही से कब मेकअप अपके लिए परेशानी खड़ी कर देगा आपको ही पता नहीं चलेगा। 

सर्दियों में आप मेकअप से कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकते है। हो सकता है कि जो मेकअप आपको गर्मियों में सही नहीं लगता वह सर्दियों में आपकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा दें। लेकिन कई बार इसका उलट भी हो जाता है 

सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। जिसके कारण कई बार मेकअप चेहरे पर निखार लाने के बजाए आपकी लुक को खराब कर देता है। जिसके कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है। इस लिए सर्दियों में मेकअप के लिए आप ये खास टिप्स अपना सकती हैं।

स्किन को सही से मॉइस्चराइज करें

सर्दियों में मेकअप करने से पहले यह आवश्यक है कि आप अपनी स्किन को सही से मॉइस्चराइज करें। सर्दियों में अक्सर स्किन की नमी खत्म हो जाती है जिससे चेहरा सूखा सूखा नजर आता है। जिसके कारण आपको सर्दी के मौसम में अपने चेहरे का विशेष ख्याल रखना होता है। सर्दियों में चेहरा साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमान ना करें तो बेहतर होगा। 

क्‍योंकि साबुन से चेहरे की नैचुरल सॉफ्टनेस खत्म हो जाती है। इस लिए सर्दियों में हमेशा चेहरे की सफाई के लिए माइल्ड फसेवॉश क्लींजिग मिल्क का ही इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा।

सर्द हवाओं से स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में आप कोल्ड क्रीम लगाने की आदत डाल सकती है। इससे आपको यह फायदा होगा कि आपकी स्किन स्मूथ रहेगी और चमकदार भी। सर्दियों में अक्सर होंठ फट जाते है इस लिए आप होंठों पर लिप बाम का प्रयोग कर सकती है। इससे होंठ फटेगे नहीं और त्वचा भी अच्छी रहेगी।

आपको ख्याल रखना होगा कि ठंड में मेकअप थोड़ा ब्राइट होता है। जिन कलर्स से हम गर्मी में परहेज करते हैं, उन रंगों को विंटर में यूज कर सकते हैं। इससे आप खूबसूरत लगेगी।

मेकअप टिप्स Make Up Tips

- आंखों के दो लुक इस समय खासे पसंद किए जा रहे हैं। कैट और स्मोकी आई। आप डबल आईलाइनर के ऑप्शन पर भी चुन सकती हैं। आप जो भी लुक कैरी करें, उसे मस्कारे से उभारें। इस समय आप ब्राइट कलर भी लगाएंगी तो अच्छा लगेगा। ब्लू, पर्पल और ऑरेंज जैसे कलर के ऑप्शन चुन सकती हैं।

- आई लाइनर Eye Look In Winter में ब्लैक कलर को अवाइड करें। इसमें चॉकलेट ब्राउन, फॉरेस्ट ग्रीन और नेवी ब्लू कलर के ऑप्शन पर जाएं। अगर आप इन कलर्स को यूज करने जा रही हैं तो, लिपस्टिक का कलर लाइट रखें। इससे ये कलर उभरकर आएंगे।

- ब्रॉन्जर का यूज करें, लेकिन बेहद कम। थोड़ा सा ही ब्रॉन्जर त्वचा पर लगाने से चेहरा खिला सा लगता है।

- नेलपॉलिस में जो कलर आप समर में नहीं लगा पाई हैं, वह इस सीजन में लगाएं। डार्क रेड, बरगंडी, पर्पल और नेवी ब्लू जैसे कलर इस मौसम में शानदार लुक देते हैं। हां, इनको लगाने से पहले नेल्स को कोई शेप दे देंगी, तो अच्छा रहेगा। वैसे, आपको बता दें कि इस समय फ्रेंच शेप नाखून खासे ट्रेंड में हैं।

- ज्यादा बेस मेकअप का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे सुन्दर दिखने की बजाय कुछ और ही असर पड़ेगा। कितनी भी ठंड हो, फाउंडेशन और मॉश्चराइजर का प्रयोग करें, जिसमें एपीएफ की मात्रा अधिक हो।


- ठण्ड में भी परफ्यूम लगाना ना भूलें।

- मैरिज सेरेमनी में बोल्ड और ब्राइट कलर्स के ऑप्शन पर जाएं। ये आपको लंबे समय तक फ्रेश लुक देंगे।

- मैट फिनिश के लिए मॉइश्चराइजर फाउंडेशन का यूज करें। यह स्किन को स्मूथ लुक भी देगा।

- शिमर और ग्लिटर की जगह हाईलाइटर का यूज करें। इससे स्किन शिमरी नहीं, ब्लकि ग्लो करेगी।

- गोल्ड आई मेकअप ही चुनें। आपका लहंगा फुशिया, रेड, ग्रीन किसी भी कलर का होगा, उसके साथ गोल्ड आई मेकअप ग्लैमरस लुक देगा। यही नहीं, किसी भी तरह की हैवी साड़ी के साथ भी आप गोल्ड आई मेकअप ही करें।

अगर फंक्शन दिन में है, तो मेकअप मिनिमम रखें। कोशिश करें कि लुक नेचरल लगे। अगर फंक्शन नाइट का है तो, मेकअप को कलरफुल रखने के साथ हैवी भी रखें। अगर शादी का समय सुबह है, तो आई मेकअप में पेस्टल शेड्स का इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह ऑर्टिकल पसंद आया तो इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर कीजिए ताकि अन्‍य महिलाएं भी इसका फायदा उठा सकें। अगर आपको महिलाओं से संबंधित जानकारी जानना चाहती है तो जुडिये हमारे ब्‍लॉग के साथ और बनिये एक जागरूक महिला जो हमेशा अपने प्रति सचेत रहती है।




कोई टिप्पणी नहीं: