मंगलवार, 27 अक्तूबर 2020

दिवाली विश कहीं आपको महंगी ना पड़े - पढिये

 दिवाली विश कहीं आपको महंगी ना पड़े - पढिये

इस बार दिवाली विश  diwali wishes करते समय आपको थोड़ा सावधान रहने का प्रयास करना चाहिए। कोरोना ने सब त्योहारों का रंग फीका कर दिया है लेकिन दिवाली को रंगीन बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। इस बार दिवाली शनिवार 14 नवम्‍बर को है ।

diwali wishes
third party image

कोरोना वायरस ने इस साल पूरी दुनियां के त्योहारों से लोगों को जुदा कर दिया है। लेकिन जैसे जैसे समय बीत रहा है लोग कोरोना वायरस से आगे निकल कर अपने त्योहारों को मना रहें है। भारत में भी जल्द ही दिवाली आने वाली है लोग दिवाली विश  diwali wishes देने लगे है लेकिन आपको त्योहारों को मनाते हुए थोडा सा ख्याल रखना होगा, नहीं तो हो सकता है कि यह त्योहार आपकी खुशी को गम में बदल दे। दिवाली भारत के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक गिना जाता है। रोशनी के इस त्योहार में आपको बस थोडी सी सावधानी बर्तनी होगी। इससे अपके यह त्योहार का मजा दोगुना हो जाएगा।

diwali wishes करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कीजिए

दिवाली खुशियों का त्योहार है जिसके कारण हर व्यक्ति दिवाली पर एक दूसरे को मिठाईयां बांटते हुए बहुत से लोगों से मिलते है। इस बार लोगों से मिलते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहतर है। अगर संभव है तो इस बार मिठाईयां ना ही बांटे तो बेहतर होगा। अगर किसी एक व्यक्ति को भी कोरोना के लक्षण है तो वह समाज से दूर रह कर अपने को आईसोलेशन में रखें तो बेहतर होगा। नहीं तो संभावना है कि वह ना जाने कितने लोगों को कोरोना वायरस से पीडि़त कर दें। 


यह भी पढे - weight loss tips in hindi वजन घटाना है तो ये टिप्‍स जरूर अपनाएं


बाजार जाते हुए सावधानी रखें

कोरोना वायरस के अनलॉक 5 में लगभग सभी कुछ खुल गया है। बाजारों में भी भीड़ दिखने लगी है। इस हो जहां तक संभव हो बाजारों में जाते समय पूरी सावधानी रखें। अमेरिका में हालात इसी लिए खराब हुए क्योंकि वहां कोरोना पीडि़त व्यक्ति ने मॉल में घूमते हुए बहुत से लोगों को प्रभावित किया । यहीं स्थिति हमारे यहां भी हो सकती है क्योंकि अगर एक भी पीडि़त व्यक्ति बाजार में जाकर ना जाने कितने लोगों को प्रभावित कर सकता है।

 यह भी पढे - पॉजिटिव जीवन जीने के अचूक उपाय Surefire ways to live a positive life 

इसके साथ ही साथ सच्चाई यह भी है कि लोगों ने अब सावधानी बर्तना छोड़ दिया है। लेकिन आप इस बात का ख्याल रखें कि कोरोना खत्म नहीं हुआ है। इसका नुकसान का आप उन लोगों से पता कर सकते है जिन्होंने अपने किसी अजीज को खोया है । इस लिए जहां तक हो सकें बाजार में उस समय जाएं जब वहां भीड़ भाड़ ना हो। और अपने मुंह, हाथों को ढंक कर जाए। व घर आते ही अपने हाथ साबुन से धो कर ही घर में प्रवेश करें। जूतों को घर से बाहर निकाले।  


मिठाईयां घर पर ही बनाएं

दिवाली पर लोग एक दूसरे को मिठाईयां बांटते है। आपको पता नहीं कि मिठाईयां कौन बना रहा है और उसकी तबीयत  कैसी है। अगर मिठाई बनाने वाले को कोरोना हुआ तो आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि वह मिठाईयों के द्वारा कितने लोगों तक कोरोना पहुंचा सकता है। आज हर घर में कोई ना कोई बीमार होता है तो अगर कोरोनो किसी प्रकार से आपके घर के उस सदस्य तक पहुंच गया तो आप भारी मुसीबत में फंस सकते है। 

इस लिए जहां तक संभव हो मिठाईयां अपने घर पर ही तैयार करें। ज्यादा मिठाईयां तैयार नहीं कर सकते तो खास लोगों के लिए थोडी ही मिठाईयां तैयार कीजिए यह स्वास्थ्य क लिए भी लाभदायक होगी और आपको कोरोना से भी दूर रखेंगी।



बच्चों को संभाल कर रखें

दिवाली विश करने के लिए आपके घर बहुत से लोग आते है। जो आपके परिवार के बुजूर्गों और बच्चों से भी मुलाकात करते है। इस लिए इस बार कोशिश कीजिए कि घर आने वाले मेहमानों से बच्चों और बुजूर्गों को दूर रखें क्योंकि आपको पता नहीं कि वह कितने लोगों से मिलकर आपको दिवाली विश करने के लिए आया है। और आगे भी कितने लोगों के घरों पर जाएगा। 

यह भी पढे -  सर्दी में इससे होगी स्‍किन खूबसूरत winter skin care tips in hindi 

आपके घर आने वाले व्यक्ति के मन में कोई पाप नहीं होगा। लेकिन कोरोना के ऐसे मरीज भी देखने में आ रहे है जिनको किसी प्रकार का कोई लक्षण  देखने में नहीं आ रहा है लेकिन वे कोरोना संक्रमित है। इस लिए बच्चों और बुजूर्गों को इससे दूर रखें क्योंकि उनकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जिसके कारण वे इस वायरस की चपेट में जल्दी आ सकते है।

बाहर के खाने से बचें

दिवाली पर लोग कुछ स्पेशल खाने के चक्कर में ज्यादातर बाहर का खाना ऑर्डर करते है लेकिन इस बार कोशिश कीजिए कि जितना हो सकें आप अपने घर पर ही कुछ अलग बनाकर ट्राई करें। घर के सभी सदस्य आपस में मिलकर वह खाना खाएं । बाहर का खाना ना जाने कितने हाथों से होकर आपके दरवाजे पर पहुंचता है इस लिए थोड़ा भी जोखिम न उठाएं ।

आप अभी तक कोरोना से बचे हुए है लेकिन थोड़ी सी लापरवाही आपको इसकी चपेट में लेकर आ सकती है। देश में तेजी से निरंतर रूप से कोरोना के मरीज बढ रहे है। और जल्द ही इसकी वैक्सीन आने की कोई संभावना भी नहीं है इस लिए जितना हो सकें इससे बचने का प्रयास करें। 


अगर आप हमारे साथ जुडना चाहते है तो इस ब्लाॅग को सब्सक्राइब कीजिए और पाइये जीवन से जुडे शानदार आर्टिकल जो आपके जीवन के बेहतर बनाने में मदद करेंगे। अगर आपकी कोई समस्या है तो हमें भेजिये। 


कोई टिप्पणी नहीं: