मंगलवार, 30 जून 2020

गर्मी में पहने ये कपडे और दिखे कूल और आरामदायक

गर्मी में पहने ये कपडे और दिखे कूल और आरामदायक

नई दिल्‍ली। गर्मी अपने साथ साथ बहुत सी परेशानी लेकर आती है। सबसे बडी परेशानी महिलाओं के लिए गर्मियों में कपडे पहनने के चुनाव को लेकर होती है क्‍योंकि गर्मी में कुछ भी पहन लेने से आपका सारा मजा खराब हो जाएगा। अगर  कहीं बाहर जाते हुए आपने कुछ भी पहल लिया तो आपका सारा ध्‍यान कपडों और उससे होने वाली परेशानी पर ही रहेगा जिससे शायद आपका सारा मजा खराब हो सकता है और संभावना है कि आपको शर्मिंदा भी होना पड सकता है। तो यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा गर्मी में कपडों की खरीदारी (summer clothes shopping) करने में ।

1 गर्मी में हल्‍के रंग के कपडे पहने

Wear light colored clothes in summer
Wear light colored clothes in summer

गर्मी में हमेशा हल्‍के रंग के कपडे पहने इससे आप आरामदायक महसूस करेंगे क्‍योंकि हल्‍के रंग के कपडे पसीने को अपने अंदर सोख लेते है और लगातार हवा का संचालन बना रहता है जिसके कारण आपको गर्मी कम महसूस होती है । याद रखिये सफेद या हल्‍के रंग के कपडे अपने अंदर उष्‍मा को अवशोषित कर लेते है जिससे गर्मी बढेगी और पसीना आएगा लेकिन कपडे से आराम से हवा संचालित होगी जिसके कारण आपको गर्मी नहीं लगेगी बल्कि आपको ठंडक का अहसास होगा । यह ठीक वैसे ही है जैसे कूलर में गर्म हवा जाती है और पानी में से छन कर आपको ठंडक दिलाती है। हल्‍के कपडे पसीने को सोख लेंगे और हवा के प्रवाह से आपका शरीर ठंडा रहेगा।

2 कॉटन मिक्स सिल्क, शिफॉन, जॉरजट व हैंडलूम और खादी से बने वस्त्रों को पहनें जो पसीने को सोख लेते हैं

Wear clothes made of cotton mix silk, chiffon, georgette and handloom and khadi which absorb sweat
Wear clothes made of cotton mix silk, chiffon, georgette and handloom and khadi which absorb sweat

जैसा हम पहले भी बता चुके है कपडों का चुनाव करते हुए ऐसे कपडों का चुनाव करें जो आपके पसीने को सोख लेते है कई बार आप फैशन में ऐसे कपडों का चुनाव कर लेती है जो दिखने में तो बेहत खूबसूरत होते है लेकिन वह गर्मी के मुताबिक नहीं होते जिसके कारण पूरी पार्टी , शादी या घर पर उसे पहन लेने पर आप केवल गर्मी से परेशान रहते है जिससे आपका सारा मजा खराब हो जाता है । यह ठीक वैसे ही है जैसे आप रेगिस्‍तान में हो और घूमने के लिए बहुत अच्‍छी जगह है लोग हजारों रुपए देकर जाते है लेकिन आपको प्‍यास लगी हो आपका सारा ध्‍यान पानी पर होगा जिससे आप सारा मजा खराब हो जाएगा दूसरों को लगेगा कि आप रेगिस्‍तान में घूम कर आए मजा आ गया होगा लेकिन आपको ही पता होगा कि आखिर आपके साथ क्‍या हुआ। इसी लिए फैशन से थोडा समझौता कीजिए और कॉटन मिक्‍स सिल्‍क, शिफॉन, खादी के बने कपडों पर ध्‍यान दीजिए ताकि आपको गर्मी में कम परेशान होना पडे।


3 घर में टी शर्ट और पजामा पहन सकते है

s-t-shirt-pajama
s-t-shirt-pajama

आज भी भारतीय परंपरा में साडी और सूट बहुत सी महिलाएं पहनी है लेकिन गर्मी के दिनों में वे बहुत परेशान हो जाती है । लेकिन परंपरा व संकोच के कारण वे घर पर भी सूट और साडी पहने रखती है जिसके कारण गर्मी में काफी परेशानी का उन्‍हें सामना करना पडता है। इस लिए आप घर पर टीशर्ट और पजामा पहन सकती है इसमें किसी प्रकार के संकोच की बात नहीं । समय बदल रहा है आप भी समझे की आपकी माता पिता व आप संकोच के कारण परेशान ना हो। शर्म केवल नजरों में होती है और कपडो से शर्म और संस्‍कारों का कोई सरोकार नहीं तो कोशिश करें कि गर्मी से बचने के लिए जहां तक हो सकते घर पर टीशर्ट और पाजामा पहने।4

4.गर्मी के मौसम में कभी भी हेवी वर्क के कपड़े नहीं पहनने चाहिए

गर्मी में कभी हैवी वर्क के कपडे पहनने की गलती ना करें । देखने में तो ये अच्‍छे लगते है लेकिन गर्मी में हैवी वर्क वाले कपडे हालत खराब कर देते है । हैवी वर्क वाले कपडों से हवा पास नहीं हो पाती जिसके कारण गर्मी में पसीना बहुत आता है और गर्मी बहुत लगती है। पसीना ज्‍यादा आने से आपको खुलजी होगी जिससे सभी के सामने खुलजी करने से आपको शर्मिंदगी होगी। ज्‍यादा पसीना आने से आपसे बदबू भी आने लगेगी जिससे कोई भी आपके पास आने से बचेगा। इसलिए कोशिश कीजिए की गर्मी में ज्‍यादा हैवी वर्क के कपडे ना पहने।

5 ढीले कपडे पहने

Wear loose clothes
Wear loose clothes

गर्मी में हमेशा ही ढीले कपडे पहने । ज्‍यादा टाईट व जींस आदि पहनने से आपका ब्‍लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है। इसके अलावा शरीर से कपडा चिपका रहता है जिससे शरीर का तापमान बहुत बढ जाता है । और आपको गर्मी ज्‍यादा लगती है । ज्‍यादा पसीना आता है जिससे टाईट कपडे गिले हो जाते है । और गर्मी से बहुत सी परेशानी पैदा हो जाती है ।





कोई टिप्पणी नहीं: