मंगलवार, 29 सितंबर 2020

पॉजिटिव जीवन जीने के अचूक उपाय Surefire ways to live a positive life

पॉजिटिव जीवन जीने के अचूक उपाय Surefire ways to live a positive life 

positive life
third party image

क्या आपने कभी जीवन में किसी सफल व्यक्ति या महिला को देखा है जो पॉजिटिव सकारात्मक विचार ना रखता हो। इसका उत्तर सौ प्रतिशत नहीं में होगा। तो आप समझ गए होंगे कि हमारे जीवन में सकारात्मक विचारों का क्या योगदान है। जीवन में सफल होने के लिए पॉजिटिव विचारों positive thinking का होना बहुत ही जरूरी है। आप भी सोचते होंगे कि बड़ी सोच कैसे करें badi soch  kaise kare लेकिन हर वक्त जीवन की परेशानियां आपको कमजोर कर देती है जिसके कारण आप हमेशा सोचते रहते है कि खुश कैसे हो। आप जीवन में खुश रहने का फॉर्मूला khush rahne ka formula खोजते रहते हो और खुशी आपके आसपास ही होती है। 

 इस ऑर्टिकल में आप पढेंगे कि जीवन में पॉजिटिव किस प्रकार से रहे ताकि जीवन की हर परेशानी को आप दूर कर सकें और तनाव मन की शांति tanav man ki shanti किस प्रकार से पाए ।  


क्या होती है positive lifestyle…???

  • पॉजिटिव लाईफ या कहें सकारात्‍मक जीवन का अर्थ होता है किसी भी परेशानी में हार नहीं माननी चाहिए। तनाव मुक्‍त stress free जीवन जीने का प्रयास करें। आप को समझना होगा कि चिंता करने से समस्‍यां का समाधान नहीं निकलता बल्कि कर्म करने से समस्‍यां का समाधान निकलता है । केवल कर्म कीजिए और फल की इच्‍छा त्‍याग कर केवल सकारात्‍मक विचार से कार्य करें । यह  नहीं के ऐसा हुआ तो क्‍या होगा, वैसा हुआ तो क्‍या होगा ये सब विचार आपको नकारात्‍मक बनाते है। 

    यह भी पढे - fit body महिलाओं के लिए फिट रहने के नियम

  • जीवन में कैसी भी परिस्थिति हो हमेशा खुश रहें hamesha khush rehna यही जी पॉजिटिव लाईफ जीने का अचूक तरीका है। आपको हमेशा अपने दिमाग को सकारात्‍मक कैसे रखें dimag ko positive kaise kare रखें सोचने की जगह खुश रहने के प्रयास करने चाहिए। तो चलिए बताते है जीवन में सकरात्‍मक रहने के अचूक उपाय 

सादा जीवन जीए  Live a simple life

हमेशा जीवन में सादा जीवन जीना चाहिए। क्‍योंकि महत्‍वअकांक्षा हमेशा विचारों को जन्‍म देती है और विचार हमेशा चिंता को जन्‍म देते है। जब आप सादा जीवन जीएगे तो आपकी महत्‍वाकांक्षा खत्‍म हो जाएगी। जीवन में छोटी छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको ज्‍यादा प्रयास नहीं करना होगा। इसका अर्थ यह नहीं के आप जीवन में अपने उच्‍च लक्ष्‍यों को छोड दे । 

यह भी पढे - Wedding Tips शादी की खरीदारी के समय ध्यान रखें जरूरी बातें

सादा जीवन का अर्थ है कि आप अपनी जरूरते कम से कम रखें लेकिन जीवन में हमेशा चीजों और लक्ष्‍यों को पाने के लिए प्रयास करते रहे। सोचने से ज्‍यादा करने पर विश्‍वास रखें। जिससे आपको पता चलेगा कि सादा जीवन का क्‍या आनंद होता है। 

 

भूत और भविष्‍य की जगह वर्तमान में जीए Live in the present place of past and future

जी हां कई बार हम भूतकाल में हुई घटनाओं को लेकर परेशान रहते है । बीती बातों को लेकर हम सोचते रहते है कि  यह होना चाहिए था या फिर ये क्‍यों नहीं हुआ। मैंने यह गलती की । या फिर भविष्‍य में यह होना चाहिए। भविष्‍य में क्‍या होगा आदि सवाल आपके वर्तमान को नष्‍ट करते है। एक पल आप सोचते है कि दिमाग को पॉजिटिव कैसे करें dimag ko positive kaise kare तो दूसरे ही पल आप भूत और भविष्‍य की चिंताओं से घिर जाते है।

जो आपके जीवन को सकारात्‍मक बनाने में सबसे बडी बाधा है। आपको समझना होगा कि भूत तो चला गया उसको कोई बदल नहीं सकता और भविष्‍य आपके वर्तमान पर टिका हुआ है। अगर आप वर्तमान में चिंता करते रहे तो भविष्‍य भी उसी प्रकार से होगा जिस प्रकार से आपका भूतकाल गया है अंधकारमय । 

यह भी पढे- रिश्तों में गलत फहमी कैसे दूर करें

सोच से कभी जीवन में सकारात्‍मका नहीं आती बल्कि विचारों से आती है। इस लिए हमेशा वर्तमान में क्‍या अच्‍छा है उसी को ध्‍यान में रखकर आपको कार्य करने चाहिए। जैसे अगर आप स्‍टूडेंट है तो पढाई से ज्‍यादा आपको कुछ जरूरी नहीं ।

भविष्‍य में कैसी नौकरी मिलेगी, शादी किस से होगी इन सबके कोई मायने नहीं है। कयोंकि अगर वर्तमान में आपने सही से पढाई कि तो आपको अच्‍छी नौकरी मिलेगी और अच्‍छी नौकरी मिली तो आपकी शादी भी एक अच्‍छे लडके या लडकी से होगी तो इस प्रकार भविष्‍य की चिंता बेमानी है।

 

 

परिवार के साथ समय बिताएं Spend time with family

जी हां आज की इस भाग दौड भरे जीवन में लोग परिवार के साथ समय बिताना भूल से गए है। अगर कभी गलती से परिवार के साथ बैठ भी गए तो या तो सभी टीवी देखते रहते है या फिर सभी अपने फोन में लगे रहते है जो कि आपको सकारात्‍मक विचारों से दूर लेकर जाती है।

रिलेक्‍स फील कैसे करें  relax feel kaise kare आप यही ढूंढते रहते है लेकिन कभी आप फोन, टीवी सभी बंद करके अपने परिवार के साथ बैठ कर देखिये आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा। आज की इस भागदौड भरे जीवन में लगातार आत्‍महत्‍या की बढती घटनाएं व्‍यक्ति का पारिवारिक ना होना है। व्‍यक्ति जीवन तो जीता है। 

घूमता फिरता है लाखों करोडों कमाता है लेकिन फिर भी वह अपने अंदर कहीं अकेला होता है जिसके कारण एक समय आने पर वह आत्‍महत्‍या जैसा कदम उठा लेता है। इस लिए अपने परिवार के साथ समय बिताए जिससे आपके विचारों को ऊर्जा मिलेगी और आपके जीवन में सकरात्‍मकता ऊर्जा का विकास होगा। 

 

स्‍वास्‍थ्‍य की भी है अहम भूमिका Health also has an important role

जी हां जीवन को पाॅजिटिव बनाए रखने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य का महत्‍वपूर्ण योगदान है।अगर आपका शरीर बीमार होगा तो उसमें फालतू के ख्‍याल आएगे जिसके कारण आपके विचार दूषित होंगे। अगर आपका स्‍वास्‍थ्‍य सही है तो आपके विचारों में हमेशा ताजगी बनी रहेगी। यहीं कारण है कि कोई भी खिलाडी हमेशा अपने जीवन में सकारात्‍मक होता है। 

क्‍योंकि खेल से उसका शरीर स्‍वस्‍थ होता है और स्‍वस्‍थ शरीर में गलत विचार काफी कम आते है। एक खिलाडी केवल वर्तमान में जीता है और भविष्‍य के लिए मेहनत करता है। यही कारण है कि वह जीवन में किसी भी दिशा में चला जाए वह हमेशा सफल ही होता है।

आत्‍मविश्‍वास जगाए रखें Keep the confidence

जी हां अपने जीवन में हमेशा आशावादी रहें । confidence hindi आत्‍मविश्‍वास केवल एक शब्‍द नहीं है बल्कि यह  बहुत बडी ताकत है जो आपके जीवन को बदलने और जीवन का लक्ष्‍य पाने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करती है। जीवन में खुश रहने के टिप्‍स zindgi me khush rehne ke tips में आत्‍मविश्‍वास बहुत बडी ताकत है।

आत्‍मविश्‍वास ही वह कडी है जो आपको पॉजिटिव बनाए रखता है जिससे आप अपने लक्ष्‍य को हासिल कर सकते है। इस लिए किसी भी परिस्थिति में आप हमेशा आत्‍मविश्‍वास जगाए रखें । इस जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है जरूरत है तो केवल सही दिशा और कठिन परिश्रम की। 

जीवन में लोगों की सहायता करते रहें Help people in life

जी हां कई बार आप जीवन में किसी की सहायता करते है तो आपको मुसीबत का सामना करना पडता है जिसके बाद आप सोचते है कि अब किसी की मदद नहीं करेंगे । आप सोचते है कि लोगों के साथ कैसे रहें logo ke sath kaise rahe लेकिन सच्‍चाई यह है कि जब आप किसी की मदद करते है तो आपके जीवन में एक ऊर्जा का विकास होता है।

आपके विचारों में शांति की स्‍थापना होती है और आपका मन में एक सुकून पैदा होता है जो आपको शांति की रास्‍ते पर लेकर जाता है। कई बार किसी की मदद करने से आपको धोखा जरूर मिलता है लेकिन अगर आप सही विचार करें तो आपको पता चलेगा कि आपके जीवन में पॉजिटिव या करें सकारात्‍मकता का संचार होता है। इस लिए हमेशा लोगों की मदद करते रहें बिना किसी लालच के। 

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर कीजिए और अगर आपकी कोई समस्‍यां है तो हमें भेजिये womenspecial01@gmail.com पर । हमसे जुडने के लिए घंटी वाला बटन दबाए और ईमेल सब्‍सक्राइब करने के लिए अपना ईमेल हमें सेंड करें ताकि हम आपसे जुडे रहें हमें खुशी होगी। 

 



 

 

 

 

 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: